उज्जैनदेवासमध्य प्रदेश

सब्जी के भाव आसमान छू रहे , हरा धनिया 300 रु. किलो

खाने की थाली से सब्जी हो सकती है गायब
हरा धनिया 300 रु. किलो
देवास। दीपावली के बाद सब्जियों के बढ़े भावों ने गृहिणियों का बजट हिलाकर रख दिया है। सब्जी वालों से मुफ्त में मिलने वाला धनिये के भाव 300 रुपये किलो तक पहुंच चुके हैं, वहीं अन्य सब्जियां भी 50 रुपये किलो से कम नहीं मिल रहीं।
इस वर्ष हुई कम बारिश और किसानों के सोयाबीन के काम में लगे होने के कारण मंडियों में इन दिनों सब्जियों की आवक कम हो रही है। इसी कारण सब्जियों के भाव इतने बढ़ चुके हैं कि इससे गृहिणियों का मासिक बजट तक बिगड़ गया है। सामान्य दिनों में हरा धनिया सब्जी विक्रेता लोगों को मुफ्त में दिया करते हैं लेकिन अब इसी धनिये के भाव 300 रुपये किलो तक पहुंच गये हैं। वही सब्जी के खेरची व्यापारी भी पांच एवं दस रुपये में धनिया देने को तैयार नहीं है।
ऐसा ही हाल अन्य सब्जियों का भी बना हुआ है। सब्जी बाजार में गिलकी 80 रुपये, 20 रूपये किलो बिकने वाला टमाटर 40 रुपये, गोभी फूल 30 रुपये नग, भिंडी 50 रुपये, मैथी 60 रुपये, ककड़ी 50 रुपये किलो के भाव से बिकी जबकि इन्हीं सब्जियों के सामान्य दिनों में भाव 20 से 30 रुपये किलो रहते हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि मंडियों में सब्जी की आवक कम हो रही है इसी कारण भाव बढ़े हैं। सब्जियों के दाम कब कम होंगे फिलहाल इसका कोई अनुमान नहीं है।