देवासदेशमध्य प्रदेश

विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में आधे घंटे पहले देनी होगी हाजरी

विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में आधे घंटे पहले देनी होगी हाजरी
देवास। मार्च महीने में 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षा होनी है। पिछली मर्तबा बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होने का मामला सामने आया था। इस बार नकल रोकने के लिए बोर्ड ने जो नियम बनाया है। उसके मुताबिक सुबह 9 बजे से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए 8.30 बजे ही विद्यार्थियों को हाजरी देनी होगी। जिला शिक्षा अधिकारी से इस संबंध में पूछे जाने पर बताया कि पिछली बार प्रश्न-पत्र लीक होने के मामले प्रदेश में सामने आए थे।
इस बार बोर्ड ने यह नियम बनाया है कि 8.30 बजे से विद्यार्थी परीक्षा केंद्र के अंदर आ जाएंगे और 8.45 बजे परीक्षा केंद्र के अंदर ना तो किसी को आने दिया जाएगा और ना किसी को बाहर जाने देंगे। ऐसे में प्रश्न-पत्र लीक होने की संभावना खत्म हो जाएगी और जो परीक्षार्थी है वह अंदर ही होंगे। अत परीक्षाओं में प्रश्न-पत्र लीक होने के मामले में सख्त रोक लग जाएगी। यहां जिले में 107 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

100 मीटर की परिधी तक मोबाईल पपर प्रबिंध
परीक्षा केंद्रों पर सौ मीटर की परिधि में मोबाइल लाना पूर्णता प्रतिबंधित रहेगा इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर नियुक्त केंद्राध्यक्ष सहायक केंद्राध्यक्ष प्रेषक वह पर्यवेक्षकों को मोबाइल भी परीक्षा आरंभ होने के पूर्व थेली में सील करके अलमारी में रखे जाएंगे
परीक्षा तनाव कम करने को संवाद
जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार बोर्ड परीक्षार्थियों के मन मस्तिष्क में परीक्षा को लेकर कोई तनाव ना रहे, इसलिए सप्ताह में एक दिन पीरियड लेकर टीचर प्रिंसिपल सभी विद्यार्थियों से संवाद कर रहे हैं ताकि विद्यार्थी डिप्रेशन में ना जाए परीक्षा का अनावश्यक बोझ मन पर ना लें।