विदेश

पाकिस्तान में सिख लड़की का अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन के बाद करवाया निकाह

पाकिस्तान में एक सिख लड़की के अपहरण और उसके जबरन धर्म परिवर्तन के बाद उसका निकाह कराए जाने का वीडियो वायरल हो रहा है। इस घटना के बाद पाकिस्तान के सिख समुदाय में रोष और गुस्सा है। महज 19 साल की लड़की का रात में करीब दो बजे हथियार बंद छह लोगों ने ननकाना साहिब में अपहरण कर लिया था। तीन दिनों के बाद जब उसका वीडियो सामने आया, तो उसमें दिखाया जा रहा है कि वह अपनी मर्जी से इस्लाम कुबूल कर रही है और निकाह कर रही है।

मगर, जगजीत कौर नाम की उस लड़की के चेहरे पर डर और दहशत साफ तौर पर देखी जा सकती है, जिसका धर्म परिवर्तन के बाद नाम आइशा रख दिया गया है। इस घटना के सामने आने के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस घटना को संज्ञान में लेकर पाकिस्तान के प्रधनामंत्री इमरान खान फौरन कार्रवाई करें। बताते चलें कि पाकिस्तान में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से पहले सिख समुदाय में गम और गुस्सा है

पीड़िता के परिवार ने ननकाना साहिब पुलिस थाने में बेटी के अपहरण की शिकायत दर्ज कराई थी। मगर, परिजनों का आरोप है कि उसे ढूंढ़ने के लिए पुलिस ने कोई जहमत नहीं उठाई। शिकायत में कहा गया था कि गुरुद्वारा तम्बू साहिब में ग्रंथी के तौर पर सेवा देने वाले भगवान सिंह की बेटी का 27 अगस्त को अपहरण करने के बाद जबरन इस्लाम में धर्मांतरित कराया गया और फिर उसकी शादी मोहम्मद अहसान नाम के शख्स से करा दी गई।

लड़की के बड़े भाई शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर तो दर्ज कर ली है। धर्मांतरण और जबरन शादी के आरोप में एक महिला सहित 6 लोगों पर अपहरण, बंधक बनाने और जबरन शादी कराने के आरोप में मामला दर्ज किया गया है। बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान के ही सिंध और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में भी हिंदू और सिख युवतियों के अपहण और जबरन निकाह की कई घटनाएं सामने आती रही हैं।