बॉलीवुड

वेब सीरीज के सुपरस्टार्स की फीस चार गुना तक बढ़ी

नेटफ्लिक्स, अमेजन और हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म (ओवर द टॉप) की पहुंच देश में तेजी से बढ़ रही है। हाल ही में मो-मैजिक द्वारा किए गए सर्वे में बताया गया है कि देश में 55 फीसदी लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वीडियो देखते हैं। वहीं दूसरी तरफ इन प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाली वेब सीरीज के सितारों की फीस में भी लगातार वृद्धि हो रही है।

नए शो पर चल रहा काम : 100 से ज्यादा नए शो पर काम भी चल रहा है। जो अगले 6 से 8 माह में आएंगे। अभिनेता सैफ अली खान ने नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स के लिए करीब 8 करोड़ रुपए लिए थे, जबकि हाल ही में आए इसके दूसरे सीजन में उन्होंने अपनी फीस 20 फीसदी बढ़ा दी थी। नवाजुद्दीन ने भी सेक्रेड गेम्स के पहले सीजन के लिए 2 करोड़ रुपए लिए थे लेकिन दूसरे सीजन में उन्होंने 3.5 करोड़ रुपए फीस ली।

चार गुना बढ़ गई फीस – राजेश : वेबसीरीज र्मिजापुर में गुड्डू भइया के वकील पिता के रोल से मशहूर हो चुके राजेश तैलंग कहते हैं- “वेब सीरीज पर बड़े सितारों को छोड़कर जो पॉपुलर एक्टर्स हैं, जो मेन लीड प्ले करते हैं, उन्हें 50 लाख से 1 करोड़ रुपए एक वेब शो के मिलते ही हैं। खुद मेरी बात करें तो पिछले दो-तीन सालों में मेरी फीस में चार गुना का इजाफा हो चुका है।”

पैसे से ज्यादा कॉन्सेप्ट महत्वपूर्ण- राधिका: अलग-अलग वेब सीरीज में अपनी एक्टिंग से खूब तारीफ बटोर रही राधिका आप्टे कहती हैं- “मुझे लगता है कि हम ऐसी सीरीज बनाते हैं जिसकी यूनिवर्सल अपील है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि दुनिया भर के लोग इसे देखें। कम से कम कला की दुनिया में, आर्ट कहीं-ना-कहीं गायब होता नज़र आ रहा हैं। इसलिए मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही सही कदम है। हालांकि मेरे लिए पैसे से ज्यादा वेब सीरीज का कांसेप्ट मायने रखता है। इतना ज़रूर कहूंगी की एक एक्टर के तौर पर मैं काफी संतुष्ट हूँ।”

3 करोड़ पहुंची पंकज की फीस : बॉलीवुड और वेब सीरीज में अपनी दमदार एक्टिंग के दम पर इंडस्ट्री में धाक जमाने वाले पंकज त्रिपाठी ‘मिर्जापुर’ के दूसरे सीजन में बिजी हैं। सूत्रों की माने तो पंकज ने जब एक्टिंग शुरू की थी तब वे 5 लाख में फिल्म साइन कर लिया करते थे और अब वे 3 करोड़ से नीचे अपनी फीस नहीं ले रहे हैं। ‘सेक्रेड गेम्स’ के लिए उन्हें 1 करोड़ की फीस ली थी और वही ‘क्रिमिनल जस्टिस’ के लिए उन्होंने अपनी फीस दोगुनी कर दी है। पंकज बताते हैं, ‘आज जब लोग मेरे काम की तारीफ़ करते हैं तो अच्छा लगता है। मुझे इस इंडस्ट्री में 15 साल हो गए हैं और इस सफर में मैंने काफी संघर्ष किया है। जाहिर है आज जो भी मुझे मिल रहा हैं वह मैं उसके काबिल हूं।”

100 से जयादा इंडियन वेब सीरीज: कबीर खान, अली अब्बास जफर, एकता कपूर, एक्सेल समेत कई मेकर्स 100 से ज्यादा वेब शो लाने वाले हैं। नेटफ्लिक्स 16 ओरिजनल वेब सीरीज ला रही है। अमेजॉन करीब 12 वेब सीरीज पर काम कर रही है। अकेले एपलौज एंटरटेनमेंट 45 वेब शोज़ बना रहा है। एक दर्जन से ज्यादा पर एकता कपूर काम कर रहीं काम। 20 पर रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर की कंपनी एक्सेल काम शुरू करेगी। एपलौज एंटरटेनमेंट के प्रमुख समीर नायर ने बताया कि “8-10 तो प्रोडक्शन में हैं। 6-8 तुरंत प्रोडक्शन में जा रहे हैं। गोल्डी बहल ने ‘स्ट्रेन्जर्स’ बनाया है। सुधीर मिश्रा की ‘हौस्टेजेस’ और तिग्मान्शु धुलिया की ‘क्रिमिनल जस्टिस’ शूट हो चुकी है। स्वरा भास्कर की ‘रसभरी’ और रणवीर शौरी वाले वेब शो भी डिलीवरी को तैयार हैं’।