खेल/क्रिकेट

ICC ने हटाया वो नियम जिसकी वजह से इंग्लैंड बना था वर्ल्ड चैंपियन

दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने विवादास्पद बाउंड्री काउंट नियम को हटा दिया है। इस नियम की मदद से ही इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर 2019 आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब हासिल किया था। अब आईसीसी के टूर्नामेंट्स में टाईब्रैकर की स्थिति में बाउंड्री काउंट नियम से कोई फैसला नहीं होगा।

अभी तक आईसीसी के इवेंट्स में सुपर ओवर टाई होने की स्थिति में बाउंड्री काउंट नियम से फैसला होता था। आईसीसी ने यह बदलाव किया कि अब सुपर ओवर टाई होने पर फिर से सुपर ओवर कराया जाएगा, ऐसा तब तक होगा जब तक विजेता का फैसला नहीं हो जाता। आईसीसी ने सोमवार को बयान जारी कर बताया कि सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर को लेकर एक बदलाव किया गया है।

अब तब तक सुपर ओवर कराए जाते रहेंगे जब तक परिणाम नहीं निकल जाता।इससे पहले इस साल इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप के बाद आईसीसी की उस वक्त जमकर आलोचना हुई थी जब इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच हुए फाइनल का फैसला बाउंड्री काउंट नियम से हुआ थी। इस मैच में निर्धारित 50-50 ओवरों तक टीमों का स्कोर टाई रहने के बाद सुपर ओवर भी टाई रहा था और इसके बाद बाउंड्री काउंट नियम के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया था।

वर्ल्ड कप फाइनल में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी कर 241 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड भी 241 रन बना पाया था और मैच टाई हो गया था। इसके बाद मैच सुपर ओवर में गया, इसमें भी दोनों टीमों का स्कोर बराबर रहा। इस पर मैच का फैसला बाउंड्री काउंट नियम के आधार पर हुआ और इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया, क्योंकि इंग्लैंड ने मैच में ज्यादा बाउंड्रीज लगाई थी।

अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी की क्रिकेट कमेटी की इस सिफारिश को आईसीसी बोर्ड ने मंजूरी दी कि टाईब्रैकर की स्थिति में सुपर ओवर से फैसला करने के नियम को बरकरार रखा जाएगा। अब बाउंड्री काउंट नियम नहीं होगा। यदि ग्रुप स्टेज में सुपर ओवर टाई रहता है तो मैच टाई कहलाएगा। सेमीफाइनल और फाइनल की स्थिति में स्पष्ट परिणाम आने तक सुपर ओवर बार-बार कराया जाता रहेगा।