कारोबार

लगातार दूसरे दिन सस्ता हुआ सोना

शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन सोने-चांदी की कीमत में गिरावट आई। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सोने के दाम में 26 रुपये की गिरावट दर्ज की गई। गिरावट के बाद 10 ग्राम सोने की कीमत 38,895 रुपये हो गई है।
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, भारतीय रुपये में गिरावट के चलते सोने की कीमत में गिरावट आई है। 24 कैरेट सोने के भाव में भी 26 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। गौरतलब है कि गुरुवार को सोने की कीमत 38,985 रुपये प्रति 10 ग्राम रही थी।

चांदी की कीमत में बढ़त-हालांकि शुक्रवार को चांदी की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। 52 रुपये की बढ़ोतरी के बाद एक किलो चांदी का दाम 45,547 रुपये हो गया है। जबकि पिछले सत्र में चांदी 45,495 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों की लिवाली बढ़ने से चांदी के भाव में यह बढ़त आई।

वैश्विक स्तर पर इतना रहा दाम-वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना गिरावट के साथ 1,473 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। वहीं चांदी में भी गिरावट आई, जिसके बाद ये 16.88 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही।

गुरुवार को इतना सस्ता हुआ था सोना-इससे पहले गुरुवार को दिल्ली सराफा बाजार में गुरुवार को सोने की कीमत में 74 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी और यह 38,985 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया था। चांदी की कीमत में 771 रुपये की गिरावट देखने को मिली थी और यह 45,539 रुपये प्रति किलो के स्तर पर आ गई थी।

इस संदर्भ में एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा कि अमेरिका चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार के चलते भी पिछले दो दिनों में सोने के भाव में उतार-चढ़ाव देखा गया है।