विदेश

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में ट्रक बम धमाके में 73 लोगों की मौत, 50 से अधिक घायल

सोमालिया में शनिवार को एक ट्रक बम में विस्फोट से 73 लोगों के मारे जाने की खबर है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक सोमालिया की राजधानी मोगादिशु की एक व्यस्त सुरक्षा चौकी एवं कराधान कार्यालय के पास शनिवार सुबह एक ट्रक बम में विस्फोट से करीब 73 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा घायल हुए हैं।
मदीना अस्पताल के निदेशक मोहम्मद यूसुफ ने कहा 73 लोगों के मरने की पुष्टि की है। आमीन एंबुलेंस सेवा के निदेशक अब्दीकादिर अब्दीरहमान ने कहा कि हमले में 50 से अधिक लोग घायल हो गए थे। जिनमें से कुछ की मौत हो गई है।

यह हमला मोगादिशु में शनिवार सुबह भारी भीड़ वाले इलाके में हुआ, बताया जा रहा है कि यह हमला हाल में हुए बड़े हमलों में से एक है। सरकार के प्रवक्ता इस्माइल मुख्तार ने कहा कि मृतकों संख्या और बढ़ सकती है क्योंकि कई घायल लोग अस्पतालों में भर्ती हैं।

घटनास्थल पर पहुंचे मेयर उमर महमूद मोहम्मद ने कहा कि मारे गए लोगों में से अधिकांश विश्वविद्यालय और अन्य छात्र हैं। पुलिस ने बताया कि मृतकों में दो तुर्क नागरिक भी शामिल हैं।

अभी तक इस विस्फोट की किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन कहा जा रहा है कि अल-कायदा से जुड़ा आतंकी समूह अल-शबाब अक्सर ऐसे हमलों को अंजाम देता है। अल-शबाब समूह को कई साल पहले मोगादिशू से बाहर कर दिया गया था, लेकिन उसके द्वारा तटीय शहर में चौकियों और होटलों जैसे हाई-प्रोफाइल क्षेत्रों को लक्ष्य बनाना जारी है।

अल-शबाब को अक्टूबर 2017 में मोगादिशु में एक ट्रक बम विस्फोट के लिए दोषी ठहराया गया था, जिसमें 500 से अधिक लोग मारे गए थे। समूह ने विस्फोट के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं किया। इस बारे में कुछ विश्लेषकों ने कहा कि आतंकी संगठन द्वारा हमले का दावा नहीं करना उसकी रणनीति का हिस्सा है। क्योंकि इसके जरिए सरकार की कमजोरी को उजागर करके जनता की राय लेने की कोशिश की गई थी।