कारोबार

टैक्स व्यवस्था को सरल करना सरकार का मकसद: निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली– केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार ने बजट 2020 में टैक्सपेयर्स चार्टर पेश किया है, जिसका मकसद देश में टैक्स व्यवस्था को आसान बनाना है। उद्योग के प्रतिनिधियों तथा अर्थशास्त्रियों के साथ शुक्रवार को एक बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में सीतारमण ने कहा कि कराधान व्यवस्था नागरिकों के साथ विश्वास पर आधारित होनी चाहिए और इसीलिए टैक्सपेयर्स चार्टर लाया गया है।

उन्होंने कहा, ‘टैक्सपेयर्स चार्टर के मुताबिक, कराधान की पूरी प्रक्रिया को हम कितना सरल और टैक्सपेयर्स को कितना दबावमुक्त रखना चाहते हैं। इससे अंततः टैक्स का एक सरल और न्यूनतम संभावित स्तर सामने आता है।’पिछले सप्ताह केंद्रीय बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड  एक ‘टैक्सपेयर्स चार्टर का अनुसरण करेगा, जिससे टैक्सपेयर तथा टैक्स विभाग के बीच भरोसा सुनिश्चित होगा और करदाताओं की परेशानी घटेगी।

चार्टर टैक्सपेयर्स के अधिकारों तथा टैक्स डिपार्टमेंट के कर्तव्यों को पारिभाषित करता है। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लॉन्ग टर्म तथा शॉर्ट टर्म फायदे हैं और सरकार इसके प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘हम राज्यों और निजी निवेशकों के साथ काम कर चुके हैं और 6,400 करोड़ रुपये से अधिक की इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं।’