धर्मं/ज्योतिष

रोज सुबह 1 गिलास गन्ने का जूस पीने से बीमारियां होंगी कोसों दूर

9 मार्च को होलिका दहन और 10 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. इस बार का होलिका दहन बहुत ही खास और शुभ होगा क्योंकि इस बार होलिका दहन के दिन बन रहा है ध्वज योग. बृहस्पति अपनी स्वराशि यानी धनु में बैठे हुए हैं और इनकी पूर्ण रूप से दृष्टि चंद्रमा पर पड़ रही है. होलिका दहन सोमवार को है और सोमवार को चंद्रमा का दिन माना जाता है. इसलिए चंद्रमा के प्रभाव से इस बार का होलिका दहन खास बन जाएगा.

ध्वज योग आपको हर काम में सफलता दिलाएगा, आपकी तरक्की होगी और आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी. ध्वज योग का खास लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनका चंद्रमा उनकी कुंडली में पीड़ित है या फिर जिनका मन-मस्तिष्क शांत नहीं रहता है. इसके अलावा कुछ खास उपाय करके भी इस योग का लाभ उठाया जा सकता है. ज्योतिर्विद करिश्मा कौशिक से जानते हैं होलिका दहन में किन लोगों को मिलेगा ध्वज योग का लाभ-

  1. वृषभ- चंद्रमा आपकी राशि से चतुर्थ भाव में गोचर करेंगे. इस समय परिवार और कार्यक्षेत्र में सकारात्मक बदलाव करने के लिये आपने जो फैसले लिये थे उनका अच्छा परिणाम आपको मिलेगा. माता के स्वास्थ्य को लेकर यदि परेशान थे तो वह भी दूर हो सकता है. धन लाभ के लिए गए सारे उपाय काम करेंगे. व्यापार में भी सफलता के योग हैं.
  2. कन्या- ध्वज योग के प्रभाव से आपके  मन में शांति बनी रहेगी. पहले की गई सारी मेहनतों का फल अब आपको मिलने वाला है. चंद्रमा आपके द्वादश भाव में गोचर करेंगे, इस अवधि में जीवन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं. यदि विदेश में बसना चाहते हैं तो इस दौरान कोशिश करें सफलता मिल सकती है.
  3. तुला- सोच समझकर किए गए कार्यों में सफलता मिलेगी. चंद्र देव आपके एकादश भाव में होंगे. जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस दौरान सफलता मिल सकती है. इसके साथ ही धन से जुड़े मामलों में भी आप सफल रहेंगे. इस दौरान आपको परिवार का पूरा सहयोग मिलेगा.
  4. मकर- ध्वज योग के दौरान चंद्र देव आपके अष्टम भाव में प्रवेश करेंगे जाएंगे, इस दौरान आप गुप्त तरीके से सुख सुविधाओं पर खर्च कर सकते हैं. कोई पुराना रोग ठीक हो सकता है. पिता के साथ आपके संबंधों में भी इस दौरान सुधार आएगा. इस दौरान आप जो भी काम करने की सोचेंगे उसके अच्छे परिणाम ही मिलेंगे.
  5. मीन- कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति सुधरेगी. अगर आप लंबे समय से किसकी संस्था से जुड़े हैं तो इस समय आपकी पदोन्नति हो सकती है. कारोबारियों को भी कारोबार में इस समय मुनाफा होगा. आप अपने किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ इस दौरान नया व्यापार शुरु करने का विचार बना सकते हैं.

 

उपाय-

होलिका दहन पर बन रहे ध्वज योग का लाभ उठाने के लिए इस दिन जल में थोड़ा सा दूध मिलाकर होलिका पर अर्पित करें. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा.

जिन लोगों को धन की कमी है उन्हें इस समय हरे छोले या फिर गेंहू की टहनी को होलिका की अग्नि में जलाना चाहिए. गेंहू की टहनी की पहली शाखा को तोड़कर उसे अपने घर की तिजोरी में रख लें.

इस दिन गाय के उपले पर थोड़ी पीली सरसों डालकर जलाएं और इसका धुआं पूरे घर में फैलाएं. इससे आपके घर से नकारात्मकता खत्म होगी.

होलिका की भस्म से अपने घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बना दीजिएगा. इससे आपको कहीं न कहीं लाभ होगा.