होम

टेंशन करें दूर! होम डिलिवरी-हेल्पलाइन समेत ये 10 सुझाव लॉकडाउन में होंगे आपके मददगार

कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. इस दौरान जरूरत के सामान की दुकानें खुलती रहेंगी. सरकार की ओर से ऐसी कई व्यवस्था की गई हैं, जिससे इस दौरान आपको मदद मिल पाएगी.

  • कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन
  • अगले 21 दिनों तक घरों में रहने की सलाह
  • जरूरत के सामान की दुकानें खुली रहेंगी

दुनियाभर में कोरोना वायरस के बढ़ते असर के कारण हर कोई अपने घर में बंद हो गया है. भारत में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया और लोगों से कहा कि अब घर से बाहर निकलना क्या होता है कुछ दिनों के लिए भूल जाइए. कोरोना वायरस खुले में और भीड़ में तेजी से फैलता है, ऐसे में सरकार के द्वारा किया गया ये लॉकडाउन किसी बड़ी तबाही से बचाने के लिए है.

हालांकि, लोगों में इस बात की चिंता है कि 21 दिन वह घर में कैसे रहेंगे, घरों में खुद को वो कैसे रोक पाएंगे. ऐसे में कोरोना की बीमारी का सामना करने, जरूरत का सामान मंगाने के लिए कई तरह की सुविधाएं की जा रही हैं, जिससे अगले 21 दिनों में कोई दिक्कत नहीं आएगी.

1. कोरोना को लेकर किसी तरह की अफवाह ना फैले इसके लिए सरकार ने वॉट्सऐप नंबर जारी किए हैं. इसपर मैसेज करने पर आपको सही और सटीक जानकारी मिल पाएगी, ऐसे में किसी तरह से घबराने की जरूरत नहीं है. +91 90131 51515

2. अगर आप परेशान हैं कि अगले 21 दिनों तक कैसे खाएंगे और क्या खाएंगे. तो घबराएं नहीं, क्योंकि इस लॉकडाउन के दौरान सभी तरह के जरूरत के सामान की दुकान खुली रहेंगी. यानी दाल-चावल-आटा-दूध-सब्जी और दवाई की आपको कमी नहीं आएगी. हालांकि, जगह-जगह प्रशासन की तरफ से दुकान खुलने का कुछ समय निश्चित किया जा रहा है.

3. कुछ राज्य सरकारों की ओर से कोशिश की जा रही है कि सब्जी-दूध और दवाई की होम डिलीवरी की जा सके, ऐसे में लोगों को बाहर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में होम डिलीवरी के लिए 10 हजार वाहनों के प्रबंध की बात कही है.

4. सवाल ये भी है कि घर बैठे आप कोरोना वायरस से कैसे सुरक्षित रहेंगे. ऐसे में कोरोना सिर्फ किसी के संपर्क में आने से फैलता है और आप घर में ही रहेंगे तो इसकी उम्मीद कम रहेगी. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा बताए गए उपाय, बार-बार हाथ धोना, छींकने से पहले मुंह ढकना का पालन करने से किसी तरह की बीमारी ना होने की उम्मीद है.

5. अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास कोई विदेश से आया है और उसकी वजह से कोरोना का खतरा हो सकता है. तो सरकार ने कोरोना से जुड़े मामलों के लिए इमरजेंसी नंबर जारी किया है, जिसपर 24 घंटे में कभी भी संपर्क किया जा सकता है.

📞 Helpline: 011-23978046 | Toll-Free Number: 1075

✉ Email: ncov2019@gov.in

6. जो लोग अपने घरों से दूर बाहर शहर में काम करने आते हैं, उनके लिए भी ये वक्त काफी मुश्किल होने वाला है. ऐसे में देश के अलग-अलग हिस्सों में कई सरकारों, प्रशासन और प्राइवेट एनजीओ की ओर से खाने की व्यवस्था की जा रही है ऐसे में ये आपकी मदद कर सकते हैं. दिल्ली में भी मौजूद सरकारी रैन बसेरों में मुफ्त में खाने की व्यवस्था की गई है.

7. 21 दिनों के लिए 24 घंटे घर पर रहना काम करने वाले लोगों के लिए ये काफी कम ही होता है. ऐसे में लोगों के पास अवसर है कि वह अपने परिवार, बच्चों के साथ समय बिता सकें. इस दौरान कई तरह के खेल खेलते रहें, ताकि परिवार में किसी भी तरह का डिप्रेशन का माहौल ना हो पाए.

8. हर बार देश में दीवाली, होली या फिर किसी दूसरे त्योहार के वक्त ही लोग सफाई करते हैं. लेकिन इस बार अवसर है कि आप अपने घर पर ही रहें और खुद को व्यस्त रखने के लिए कुछ करते रहें. ऐसे में सबसे बेस्ट है अपने घर की सफाई करना, ताकि आपकी सेहत भी शानदार रह सके.

9. घर पर रहकर आप उन सभी पुराने दोस्तों से बात कर सकते हैं, जिनसे आप काम में बिजी रहने की वजह से संपर्क नहीं कर पाए थे. एक-एक कर दोस्तों को फोन मिलाइए, खुद को व्यस्त रखें और अपने दोस्त को भी किसी तरह के डिप्रेशन में ना आने से बचाइए.

10. खुद को व्यस्त रखने के लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं, नेटफ्लिक्स-प्राइम जैसे प्लेटफॉर्म पर कुछ शानदार फिल्में देख सकते हैं. और कोरोना से जुड़ी अपडेट के लिए खबरों के साथ जरूर बने रहें.