अन्य प्रदेश

कोरोना से लड़ने की तैयारी में ओडिशा सरकार, बनेगा 1000 बेड वाला अस्पताल

कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए ओडिशा सरकार 1000 बेड की सुविधा वाला अस्पताल तैयार कर रही है. जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों को अलग रखकर उनका इलाज किया जा सके.

1000 बेड वाला बनेगा अस्पताल

कोरोना संक्रमितों का होगा इलाज

कोरोना से लड़ने के लिए केंद्र सरकार समेत सभी राज्य सरकारें अपने-अपने तरीके से तैयारी में जुटी हैं. ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला लिया है. कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए ओडिशा सरकार, 1000 बेड की सुविधा वाला अस्पताल तैयार कर रहा है. जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों को अलग रखकर उनका इलाज किया जा सके. ओडिशा सरकार ने दो मेडिकल कॉलेज के साथ इस दिशा में पहल करते हुए MoU साइन किया है.

KIMS (कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस) के फाउंडर अच्युता सामंता ने कहा है कि उनके अस्पताल में 450 बेड वाला एक वार्ड बनाया जाएगा. वहीं SOA (शिक्षा ओ अनुसंधान) विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर अशोक कुमार महापात्रा ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए चार दिनों में 500 बेड्स की सुविधा वाला एक स्पेशल वार्ड तैयार किया जाएगा, जिसमें 20 आईसीयू की व्यवस्था भी होगी.

पटनायक सरकार कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए कई फैसले ले रही है. ओडिशा पुलिस ने बृहस्पतिवार को बताया कि COVID-19 के प्रकोप को रोकने के लिए किए गए बंद और COVID-19 के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर पिछले 48 घंटे में 404 मामले दर्ज हुए हैं. राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल तीन मामले सामने आए हैं.

COVID-19 के संबंध में जानकारियां देने वाले राज्य सरकार के मुख्य प्रवक्ता सुब्रतो बागची ने बताया कि 404 मामलों में से 380 मामले बंद के उल्लंघन, 10 मामले घर में पृथक रहने के नियमों के उल्लंघन करने और 14 मामले COVID-19 से जुड़े अन्य मामलों के हैं.

उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को राज्य सरकार ने समाचार पत्र को भी आवश्यक सेवा में शामिल कर दिया है.