खेल/क्रिकेट

विराट कोहली ने आज ही के दिन चार साल पहले मचाई थी धूम, ऑस्ट्रेलिया हुआ था ‘OUT’

विराट के फैंस उनकी उस पारी को भूले नहीं होंगे, जब उन्होंने 4 साल पहले आज ही के दिन मोहाली में मैच जिताऊ नाबाद 82 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई चुनौती ध्वस्त की थी.

…जब विराट जीत दिलाकर लौटे थे कोहली

धोनी थे साथ में, कंगारुओं पर किया था प्रहार

गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने में विराट कोहली का जवाब नहीं. अपने करियर के दौरान ‘रन मशीन’ कोहली ने कई ऐसी यादगार पारियां खेली हैं, जिससे टीम इंडिया ने बाजी मारी. विराट के फैंस उनकी उस पारी को भूले नहीं होंगे, जब उन्होंने चार साल पहले आज ही के दिन मोहाली में मैच जिताऊ नाबाद 82 रन बनाकर ऑस्ट्रेलियाई चुनौती ध्वस्त की थी.

जी हां! बात हो रही है 2016 के टी-20 वर्ल्ड कप की, जब 27 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में कोहली का बल्ला चला था. कोहली की बेशकीमती पारी की बदौलत भारत ने उस टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

सबसे बढ़कर, भारत से मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया उस वर्ल्ड कप से बाहर हो गया था. आईसीसी ने भी कोहली की उस पारी को याद किया है और उनकी बल्लेबाजी का वीडियो जारी किया है. आईसीसी ने कैप्शन दिया है- ‘2016 में आज के दिन विराट कोहली ने कर दिखाया था…’

उस मैच में भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 160 रनों पर रोका था. जवाब में भारत ने 49 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए थे. शिखर धवन (13), रोहित शर्मा (12) और सुरेश रैना (10) लौट चुके थे. तीसरे नंबर पर उतरे विराट ने चोटिल युवराज सिंह (21) के साथ 45 रन जोड़े, लेकिन ऑस्ट्रेलिया गेंदबाज ने रनों पर अंकुश लगा दिया था. 94 रनों के स्कोर पर भारत के 4 विकेट निकल गए थे.

आखिरी चार ओवरों में भारत को जीत के लिए 47 रनों की जरूरत थी. विराट के साथ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी दूसरे छोर पर थे. कोहली ने मोर्चा संभाला. फिर क्या था जेम्स फॉकनर और नाथन कूल्टर नाइल ने मिलकर दो ओवरों में 35 रन लुटा दिए. उस मैच में फिनिशर धोनी ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर फॉकनर को चौका जड़कर जीत दिलाई थी.

विराट कोहली 51 गेंदों पर 82 रनों की पारी खेलकर लौटे, जिसमें उनके 2 छक्के और 9 चौके शामिल रहे. धोनी 10 गेंदों में 18 रन बनाकर नाबाद रहे. इसी मैच के बाद भारत ने सेमीफाइनल में स्थान बनाया था. ‘मैन ऑफ द मैच’ विराट ने अपनी पारी के दौरान 5वें विकेट के लिए धोनी के साथ नाबाद 67 रनों की साझेदारी की थी. लेकिन मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत को 7 विकेट से करारी हार मिली थी और वही विंडीज फाइनल में इंग्लैंड को हरा 2016 वर्ल्ड कप का विजेता बना था.

विराट कोहली भी इस मैच को भूले नहीं हैं, उन्होंने पिछले साल सितंबर में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को याद किया था. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की थी, जिसमें वे दोनों क्रीज पर हैं. विराट जीत का जश्न मनाते दिख रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि वह धोनी को बल्ले से सैल्यूट कर रहे हैं. साथ ही उन्होंने लिखा है, ‘वो मुकाबला जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता. खास रात. इस शख्स ने मुझे फिटनेस टेस्ट की तरह दौड़ाया.’