अन्य प्रदेश

राजस्थान: लॉकडाउन में इंदौर से गांव पहुंचे पिता-पुत्र, निकले कोरोना पॉजिटिव

राजस्थान के जिला डूंगरपुर में एक पिता-पुत्र की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वे मध्य प्रदेश के इंदौर में रहते थे और लॉकडाउन के दौरान बाइक से गांव पहुंचे थे.

  • राजस्थान के डूंगरपुर जिले में दो मजदूर कोरोना पॉजिटिव
  • गांव में 24 घंटे रहने के बाद पिता-पुत्र की बिगड़ी तबीयत
  • मरीज के घर से एक किलोमीटर के दायरे में लगा कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण को लेकर अब महानगरों से गांव की तरफ मजदूर पहुंचने लगे हैं. लॉकडाउन हुआ तो इंदौर में काम कर रहे राजस्थान के डूंगरपुर जिले के दो मजदूर मोटरसाइकिल से ही इंदौर से अपने गांव पहुंच गए. वहां उनकी तबीयत खराब हुई तो टेस्ट किया गया, जिसमें वे कोरोना पॉजिटिव निकले.

राजस्थान के दक्षिणी आदिवासी जिला डूंगरपुर में बाप-बेटे की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इधर डूंगरपुर में कोरोना के मरीज मिलने की सूचना पर जिले भर में हड़कंप मच गया, क्योंकि बड़ी संख्या में देश भर से मजदूर वहां आए हुए हैं. वहीं जिला प्रशासन के भी हाथ-पांव फूल गए हैं.

25 मार्च को गांव पहुंचे

जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया कि बाप-बेटे मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में रहते थे और लॉकडाउन के दौरान बाइक पर सवार होकर 25 मार्च को अपने गांव पहुंचे. गांव और घर में 24 घंटे रहने के बाद दोनों 48 वर्षीय पिता और 14 वर्षीय बेटे की तबीयत खराब होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गए. जहां डॉक्टर को दोनों में कोरोना के लक्षण मिलने पर एम्बुलेंस से जिला अस्पताल भेजा गया.

जिला कलेक्टर कानाराम ने बताया, जिला अस्पताल में सैंपल लेने के बाद दोनों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया. उदयपुर से आई जांच रिपोर्ट में दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इधर पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिला प्रशासन हरकत में आ गया है और मरीज के घर से एक किलोमीटर के दायरे में कर्फ्यू लगा दिया है.

इसके अलावा मरीजों के अन्य परिजनों और संपर्क में आए लोगों को चिन्हित कर उनको क्वारनटीन वार्ड में लाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है. अभी तक डूंगरपुर जिले में 34 संदिग्धों के सैंपल भेजे गए थे, जिसमें 2 की रिपोर्ट पॉजिटिव और 27 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वहीं 5 संदिग्धों की रिपोर्ट आनी बाकी है.