कारोबार

लोन-EMI पर मोहलत को लेकर बैंक खामोश, अब ग्राहकों को क्या करना चाहिए?

कोरोना वायरस की वजह से देश में 14 अप्रैल तक का लॉकडाउन है. इस हालात में उन लोगों को सबसे ज्यादा टेंशन हो रही है जिनकी हर महीने होम, कार या पर्सनल लोन की ईएमआई यानी किस्त जाती है.

14 अप्रैल तक देश में लागू है लॉकडाउन

लोन ईएमआई को लेकर लोगों में टेंशन

नए महीने की शुरुआत होने वाली है. ये महीना आम लोगों के लिए काफी चैलेंजिंग होने वाला है. यह पहली बार है जब लॉकडाउन की वजह से लोग घरों में बैठे हैं ओर कामकाज ठप पड़ा है.

इस माहौल में लोगों को अपने लोन की ईएमआई की भी चिंता सता रही है. हालांकि, बीते शुक्रवार को रिजर्व बैंक की ओर से ईएमआई दे रहे लोगों को मोहलत की सलाह दी गई थी. लेकिन आरबीआई की इस सलाह पर अधिकतर बैंक अब भी खामोश हैं. यही नहीं, कई बैंकों ने तो हर महीने की तरह इस बार भी लोन की ईएमआई का मैसेज भेज दिया है. ऐसे में लोगों के मन में एक तरह का कन्फ्यूजन बना हुआ है.

 

क्यों बढ़ रहा कन्फ्यूजन?

आरबीआई की ओर से मोहलत की अपील के बाद भी बैंकों की ओर से ग्राहकों को लोन की किस्त चुकाने वाले मैसेज आने लगे हैं. यह मैसेज हर बार की तरह ही हैं. मैसेज में बताया गया कि तय तारीख को ग्राहक के अकाउंट से पैसे काट लिए जाएंगे इसलिए वह अपने अकाउंट में जरूरी राशि उपलब्ध रखें. बैंकों की ओर से किए गए मैसेज की वजह से लोगों के मन में टेंशन बढ़ गई है.

 

क्या किसी बैंक ने नहीं दी राहत?

अगर आप पर एसबीआई का कोई लोन चल रहा है तो आपके लिए थोड़ी राहत की खबर है. दरअसल, अगले तीन महीने तक आपको लोन की ईएमआई नहीं देनी पड़ेगी. बीते शुक्रवार को SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने इसकी जानकारी दी थी. उन्होंने कहा कि कर्जदारों के EMI की तीन किस्त को ऑटोमैटिकली टाल दिया गया है.

इसके लिए ग्राहक को बैंक में अप्लाई करने की जरूरत नहीं है. एसबीआई चेयरमैन ने इसके साथ ही स्पष्ट किया कि 3 महीने तक ईएमआई पेमेंट नहीं देने की स्थिति में ग्रा​हकों के क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वहीं एसबीआई के क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर फिलहाल कोई राहत नहीं है. एसबीआई के अलावा अन्य निजी या सरकारी बैंक अभी ईएमआई पर मोहलत देने को लेकर विचार कर रहे हैं. मीडिया रिपेार्ट में बताया जा रहा है कि कुछेक बैंक जल्द इसका ऐलान कर सकते हैं.

आपको क्या करना चाहिए?

अगर आपके बैंक ने ईएमआई को लेकर कोई बदलाव किया है तो वो मैसेज या मेल के जरिए जानकारी मिल जाएगी. अपने बैंक के कस्टमर केयर में बात कर भी ईएमआई पर मोहलत को लेकर जानकारी ले सकते हैं. इस परिस्थिति में आप बैंक से ईएमआई मोहलत की अपील भी कर सकते हैं.लेकिन आपको बताना होगा कि कोरोना वायरस की वजह से आपकी आय प्रभावित हुई है. हालांकि, आखिरी फैसला बैंक को ही करना है.अगर बैंक मंजूरी नहीं देता है तो हर महीने की तरह इस बार भी आपकी ईएमआई खाते से काट ली जाएगी.