उज्जैनदेवासभोपालमध्य प्रदेश

मोदी का ऐलान- भारत में दूसरा लॉक डाउन 3 मई तक जारी रहेगा

WATCH : Prime Minister @narendramodi addresses the nation

#IndiaFightsCorona

https://t.co/NnmsNCbCnA

मोदी का ऐलान- भारत में दूसरा लॉक डाउन 3 मई तक जारी रहेगा

देश में लॉकडाउन का पहला चरण आज यानी 14 अप्रैल को खत्म हो रहा है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित किया।

पीएम मोदी- आपके त्याग और तपस्या की वजह कोरोना का खतरा काफी हद तक टला, आपने कष्ट सहकर अपने देश को बचाया, देश मजबूती के साथ लड़ रहा है। मैं सभी देशवासियों की तरफ से बाबासाहब को नमन करता हूं। इस वक्त देश में त्योहारों का समय है, लेकिन इस दौरान भी देश के लोग जिस तरह से लॉकडाउन का पालन कर रहे हैं ये चीज प्रशंसनीय और प्रेरणादायक है। अन्य देशों के मुकाबले भारत के संक्रमण को रोकने के प्रयास के आप साक्षी भी रहे हैं और सहभागी भी। जब कोरोना का एक भी मामला भारत में नहीं था तभी एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू कर दी गई थी। जब कोरोना के 100 मामले थे तो सारी सार्वजनिक जगह बंद कर दी गई। जब 550 मामले थे तब 21 दिनों के लॉकडाउनल का फैसला लिया। अन्य देशों के मुकाबले भारत काफी अच्छी स्थिति में है।

बता दें कि लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाने के केंद्र सरकार के किसी ऐलान के पहले ही महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, पंजाब, ओडिशा समेत कई राज्यों में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देश में लॉकडाउन का ऐलान किया था, तब देश में कोरोना ने पांव पसारना बस शुरू ही किया था। 24 मार्च को देश में कोरोना के कुल केस सिर्फ 519 थे, जिनमें से पांच की मौत हो गई थी, जबकि केरल के तीन लोग ठीक हो गए थे। 20 दिन बाद 13 अप्रैल को देश भर में कोरोना के 9352 पॉजिटिव केस हो गए हैं, इनमें से 324 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 980 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।