विदेश

कोरोना संकट पर बोले ट्रंप- हमारी स्थिति बेहतर, भारत समेत 10 देशों से ज्यादा किए टेस्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने देश में कोरोना के केस की संख्या की तुलना भारत से की है. डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि अभी उनके देश की स्थिति बेहतर है, यहां भारत समेत दस देशों से अधिक टेस्ट हुए हैं.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान
  • ‘भारत सहित 10 देशों से अधिक टेस्ट करवाए’
  • अमेरिका की स्थिति अभी बेहतर: ट्रंप

कोरोना वायरस की महामारी ने दुनियाभर में तबाही मचा दी है. इसका सबसे विकराल रूप अमेरिका में देखने को मिला है, जहां पर लाखों लोग इसकी चपेट में हैं और हजारों अपनी जान गंवा चुके हैं. इस सबसे इतर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग काफी सही तरीके से चल रही है, यहां भारत समेत 10 देशों से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं.

व्हाइट हाउस में मीडिया से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका इस वक्त कोरोना वायरस के खिलाफ एक जंग लड़ रहा है, जिसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हमने दुनिया के दस बड़े देशों से ज्यादा टेस्ट किए हैं, उन देशों में भारत भी शामिल है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका में अबतक 4.18 मिलियिन (41 लाख से अधिक) लोगों के टेस्ट हो चुके हैं, जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा हैं. डोनाल्ड ट्रंप ने गिनाया कि हमने फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, साउथ कोरिया, जापान, सिंगापुर, भारत, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया, स्वीडन और कनाडा से अधिक टेस्ट किए हैं.

आपको बता दें कि अगर भारत की बात करें तो शनिवार तक देश में 3.80 लाख कोरोना वायरस के टेस्ट हो चुके हैं, ये आंकड़ा ICMR के द्वारा जारी किया गया है.

अपनी सरकार की तारीफ करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हमने अपने देश को बंद करने का फैसला बहुत पहले लिया, अगर ऐसा ना करते तो हमारे यहां अबतक लाखों लोग मर चुके होते. स्पेन और इटली जैसे देश इसी का नतीजा भुगत रहे हैं. हालांकि, डोनाल्ड ट्रंप के इन दावों पर सवाल भी उठ रहे हैं.

क्योंकि इस वक्त दुनिया में सबसे अधिक कोरोना वायरस के केस और मौतें अगर किसी देश में हुई हैं तो वह अमेरिका ही है. अमेरिका में 20 अप्रैल की सुबह तक कोरोना वायरस के कुल 7 लाख 64 हजार से अधिक केस और 40 हजार से अधिक मौतें हो चुकी हैं, जो सबसे ज्यादा हैं.

गौरतलब है कि अमेरिका में इस साल के अंत में राष्ट्रपति पद के चुनाव भी होने हैं, ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप लगातार इस प्रकार के दावे कर रहे हैं कि उन्होंने कोरोना वायरस को काफी हदतक काबू कर लिया है. लेकिन विपक्षी पार्टी ही उनके दावों पर सवाल खड़े कर रही है और इसे एक बड़ा फेलियर बता रही है.