टेक ज्ञान

Facebook ने वॉयस कॉलिंग के लिए लॉन्च किया नया ऐप CatchUp

फेसबुक ने वॉयस कॉलिंग के लिए एक नए ऐप CatchUp की घोषणा की है. इसे एंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज दोनों में ही डाउनलोड किया जा सकता है.

फेसबुक दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक हैं. कंपनी यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए नए फीचर्स और सर्विसेज ऐड करती रहती है. आपको कंपनी के फेसबुक मैसेंजर के बारे में जरूर जानकारी होगी. इसके जरिए टेक्स्ट और ऑडियो/वीडियो कॉल्स किए जाते हैं. अब कंपनी ने वॉयस कॉलिंग के लिए एक डेडिकेटेड ऐप CatchUp की घोषणा की है.

मैसेंजर की तुलना में CatchUp में जो खास अंतर है, वो ये है कि इसमें यूजर की एवेलिबिटी स्टेटस को देखा जा सकता है. इस ऐप के जरिए आप एक स्टेटस लगा सकते हैं, जिससे कॉलर जान पाएगा कि उस समय आप बिजी हैं या एवेलेबल हैं. कंपनी ने जानकारी इस ऐप को स्टैंडर्ड फोन कॉल्स में जो कमियां हैं (यूजर की उपलब्धता) उसे दूर करने के लिए डेवलप किया जा रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक इस ऐप के जरिए बेहतर ग्रुप कॉलिंग एक्सपीरियंस भी मिलेगा.

फेसबुक ने ये भी जानकारी दी है कि इस ऐप को पिछले कुछ समय से डेवलप किया जा रहा था, हालांकि अब कंपनी के इंटरनल R&D डिपार्टमेंट ने इसे डेवलप कर लिया है. दुनियाभर में कोरोना की वजह से इमरजेंसी लॉकडाउन होने की वजह से इस ऐप को तेजी से डेवलप किया गया.

फिलहाल इस ऐप को US के यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है और इसे एंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज दोनों में ही डाउनलोड किया जा सकता है. कंपनी फिलहाल इस ऐप को लेकर यूजर्स की प्रतिक्रिया के इंतजार में है. अगर इसे अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है, तो इसे दुनियाभर में उपलब्ध कराया जा सकता है. हालांकि, इसे लेकर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी.