कारोबार

क्या बदलेगा मार्केट का गेम? Airtel-अमेजन में हो रही बड़ी डील!

टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल और ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी अमेजन के बीच एक बड़ी डील की खबर आई है. हालांकि, एयरटेल की ओर से इस पर बयान भी आ गया है.

र‍िपोर्ट के मुताबिक एयरटेल-अमेजन के बीच चल रही बातचीत  एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा- हमारे पास बताने को कुछ नहीं है

देश की दिग्‍गज टेलीकॉम कंपनी एयरटेल और अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के बीच एक बड़ी डील की खबर आई है. न्‍यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक संभावित निवेश के लिए एयरटेल और अमेजन शुरुआती बातचीत कर रहे हैं. रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि अमेजन और एयरटेल के बीच संभावित निवेश और इक्विटी हिस्सेदारी के लिए बातचीत चल रही है. हालांकि, यह बातचीत काफी शुरुआती चरण में है. वहीं, अमेजन कितना निवेश करना चाहती है, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है. लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि यह निवेश दो अरब डॉलर का हो सकता है.

 

एयरटेल ने क्‍या कहा?

इस डील के बारे में भारती एयरटेल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम सामान्य रूप से सभी डिजिटल और ओटीटी प्‍लेयर्स के साथ काम करते हैं. हम अपने ग्राहक आधार को व्यापक करने के लिए उनके उत्पाद, सामग्री और सेवाएं लाने के लिए बातचीत करते हैं. इसके अलावा हमारे पास बताने को कुछ नहीं है.’’ वहीं अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी इन अटकलों पर प्रतिक्रिया नहीं देती कि वह अब या भविष्य में क्या करेगी.

एयरटेल में अमेजन द्वारा हिस्सेदारी लेने की चर्चा ऐसे समय हो रही है जब भारतीय टेलीकॉम कंपनियां वैश्विक निवेशकों और प्रौद्योगिकी क्षेत्र के दिग्गजों के रडार पर हैं. पिछले कुछ सप्ताह के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के डिजिटल मंच जियो ने फेसबुक, केकेआर, सिल्वर लेक पार्टनर्स, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स और जनरल अटलांटिक से अरबों डॉलर जुटाए हैं. उद्योग के एक सूत्र ने कहा कि वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनियां भारतीय बाजार में अधिक हिस्सेदारी हासिल करना चाहती हैं, ऐसे में अभी और खबरें आ सकती हैं.

वोडा-आइडिया में गूगल के निवेश की खबर

पिछले सप्ताह इस तरह की खबरें आई थीं कि अल्फाबेट इंक की गूगल की निगाह वोडाफोन आइडिया में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी लेने पर है. हालांकि, टेलीकॉम कंपनी ने स्पष्ट किया है कि वह नियमित रूप से अवसरों का आकलन करती है. अभी कंपनी के बोर्ड के समक्ष इस तरह का कोई प्रस्ताव नहीं आया है.