देश

बंगाल की खाड़ी में हलचल, रफ्तार में मॉनसून, इस राज्य में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon Alert For Heavy Rain ,Weather Forecast Updates: विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश तट से लगे क्षेत्रों और उसके पास के क्षेत्रों में मंगलवार को तेज हवाएं चलने की संभावना है. खतरे को देखते मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी है.

ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट लोगों को समुद्र में न जाने की सलाह

Monsoon Alert For Heavy Rain: बंगाल की खाड़ी में हो रही हलचल ने तटिए इलाकों में रहने वालों की चिंता बढ़ा दी है. मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके कारण कई राज्यों में बारिश हो सकती है. विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम-मध्य अरब सागर के ऊपर, पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश तट से लगे क्षेत्रों और उसके पास के क्षेत्रों में मंगलवार को तेज हवाएं चलने की संभावना है. खतरे को देखते मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी है.

मौसम कार्यालय ने कहा कि बंगाल की खाड़ी (Movement In Way Of Bengal) के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, उत्तर कोंकण और केरल में 10 से 12 जून के दौरान भारी बारिश की संभावना है. यही नहीं, इसका प्रभाव कई अन्य राज्यों पर भी देखने को मिल सकता है. इससे महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में 11 -12 जून के दौरान छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है.

विभाग (IMD) के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए स्थिती अनुकूल बनी हुई है. इससे देश के कुछ राज्यों में लोगों को प्री-मॉनसून बारिश का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि इस समय दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण आंतरिक कर्नाटक की तरफ से तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और बंगाल की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है.

इससे इन राज्यों के कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान (Weather Forecast) है. मॉनसून की रफ्तार को देखते हुए मौसम विभाग ने कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ इलाकों में 2-3 दिनों में बारिश की संभावना जताई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो इन राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के तेजी से आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं.

तेज रफ्तार से आगे बढ़ रहे मॉनसून और बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे दबाव के क्षेत्र ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल की मूसीबत बढ़ा दी है. यही कारण है कि इन राज्यों के तटिए इलाकों में लोगों को तट से दूरी बनाए रखने की सलाह दी गई है. पश्चिम बंगाल, ओडिशा, सिक्किम तथा पूर्वोत्तर के राज्यों के कुछ हिस्सों में मॉनसून 11-12 जून तक दस्तक दे सकता है.

स्काईमेट के अनुसार मंगलवार की शाम तक आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, ओडिशा के दक्षिणी तटीय हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, गुजरात, गोवा और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. वहीं, ओडिशा के तटिए इलाकों में भारी वर्षा का अनुमान है. इसके अलावा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश के आसार हैं.