टेक ज्ञान

फेसबुक पर सबसे पॉपुलर है ये फीचर, अब ट्विटर कर रहा टेस्टिंग

Twitter Emoji Reaction Feature – माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने इससे पहले भी इस तरह के फीचर की टेस्टिंग की थी. हाल ही में कंपनी ने Fleet फीचर पेश किया है.

Twitter ने कुछ समय पहले ही DM (डायरेक्ट मैसेज) में इमोजी रिएक्शन फीचर की शुरुआत की है. इसके बाद अब कंपनी– Fleet फीचर ले कर आई है.

ये फीचर स्नैपचैट, फेसबुक और इंस्टाग्राम स्टोरी या स्टेटस फीचर की तरह ही है. अब कंपनी Retweet पर रिएक्शन लाने की तैयारी में दिख रही है. इसकी टेस्टिंग की जा रही है.

हालांकि कंपनी की तरफ से इसके बारे में कोई टीजर या किसी तरह की जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन एक लीक से ये खुलासा है. सिक्योरिटी रिसर्चर Jane Manchun Wong ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है.

इस स्क्रीनशॉट में कुछ ट्वीट्स हैं और यहां रिएक्शन का ऑप्शन दिया गया है. यहां Tweet के ऑप्शन पर Retweet, Retweet with comment और Emoji के ऑप्शन दिख रहे हैं. इसके नीचे React With Fleet का ऑप्शन है.

हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब कंपनी ने इमोजी रिएक्शन की टेस्टिंग की है. सोशल मीडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में सबसे पहले ट्विटर ने इमोजी रिएक्शन की टेस्टिंग शुरू की थी, लेकिन 2016 में इसे फेसबुक ने लॉन्च कर दिया. लेकिन ट्विटर ने इसे ऑफिशियल नहीं किया.

इस स्क्रीनशॉट को देखें तो अभी क्लियर नहीं है कि इसे यूज किया जाएगा और ऑफिशियल होने तक इसमें कितना बदलाव किया जाएगा.

गौरतलब है कि इस सिक्योरिटी रिसर्चर ने इससे पहले भी सोशल मीडिया के कई फीचर्स को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया था. यानी पब्लिक होने से पहले कई फीचर्स के बारे में इन्होंने सबसे पहले ट्वीट किया था. इनमें से एक इंस्टाग्राम लाइक काउंट हाइड का भी फीचर है.

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर कई लोगों को Twitter का नया फीचर Fleets पसंद नहीं आ रहा है. ट्विटर पर ही कई लोगों ने ये लिखा कि अब ट्विटर भी फेसबुक की राह पर चल पड़ा और नए फीचर लाने की जगह फेसबुक की तरह ही फीचर्स लाए जा रहे हैं.