देश

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुलाई सर्वदलीय बैठक,कोरोना संक्रमण को लेकर लिए गए कई फैसले

नई दिल्ली | देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए केंद्रीय ग्रह मंत्री अमित शाह ने सोमवार, 15  जून  2020 को दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई इस मीटिंग में आम आदमी पार्टी, बीजेपी, कांग्रेस और बसपा के प्रदेशस्तरीय दिग्गज नेता मौजूद रहे। अमित शाह ने सभी दलों के नेताओं को दिल्ली में बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उठाये जाने वाले कदमों को लेकर जानकारी दी, और सभी नेताओं से इस महामारी से बचने के लिए सुझाव भी लिए। 

इसी के साथ ही अलग अलग दलों के नेताओं ने संक्रमण को रोकने को लेकर कई मांगें भी रखी।

 

बीजेपी की मांगों को शाह ने दी मंजूरी 

 

दिल्ली भाजपा के प्रमुख आदेश गुप्ता का कहना है की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई अहम फैसले लिए। शाह ने कहा की दिल्ली सरकार 20  जून तक प्रतिदिन 18,000 टेस्ट करेगी और कन्टेनमेंट ज़ोन यानि जहां जहां कोरोना हॉट स्पॉट है वहां घर घर जाकर ट्रेसिंग होगी और संक्रमितों की जांच करी जाएगी इसके साथ ही शाह ने बताया की 15 दिनों के बाद दिल्ली में 500 और रेलवे कोच उपलब्ध कराये जाएंगे, जिससे दिल्ली सरकार, केंद्र सरकार, और रेलवे कोच को मिलाकर 37,000 बेड हो जाएंगे इसी के साथ ही बीजेपी ने कोरोना टेस्टिंग पर 50% शुल्क माफ़ किये जाने की मांग की, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस मांग की मजूरी भी दे दी है।

 

अस्पतालों में बेड बढ़ाने को लेकर आम आदमी पार्टी ने डाला ज़ोर

 

AAP के सांसद, संजय सिंह ने कहा की राज्य सरकार के अस्पतालों में 1900 बेड और केंद्र सरकार के अस्पतालों में 2000 बेड बढ़ाये जाएंगे। निजी अस्पतालों में भी 1,178  बेड बढ़ेंगे। अभी 500 कोच के जरिये 8,000 बेड है, और आने वाले 500 और कोच को मिलकर बेड्स की संख्या 16,000 हो जाएगी।

 

कांग्रेस ने भी कोरोना पीड़ितों को मुआवजा देने की मांग रखी

 

ऑल पार्टी मीटिंग में कांग्रेस ने भी ये मांग रखी की कोरोना टेस्टिंग हर व्यक्ति की होनी चाहिए क्यूकी ये देश के हर नागरिक का अधिकार है। कांग्रेस ने ये भी कहा की कोरोना संक्रमितों के परिवार को 10,000 रुपये की मदद दी जानी चाहिए साथ ही कन्टेनमेंट ज़ोन में रहने वाले हर परिवार को भी इस रकम की मदद मिले। कांग्रेस ने ये भी कहा की चिकित्सा विभाग में स्टाफ की कमी के चलते और उस कमी को पूरा करने के लिए मेडिकल के फोर्थ ईयर स्टूडेंट्स को नॉन परमानेंट डॉक्टर्स की तरह इस्तेमाल किया जाये। हेल्थ स्टाफ के लिए फार्मेसी के फोर्थ ईयर स्टूडेंट्स भी काम सकते हैं

 

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री है चिंचित

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह,कोरोना के बढ़ते हुए प्रभाव और संक्रमण को लेकर काफी ज्यादा चिंतित नज़र रहे है।वो लगातार राज्य सरकार के साथ संपर्क में हैं और जो भी मदद राज्य को चाहिए वो उन्हें मुहैया कराने की पूरी कोशिश कर रहे है। इसी के चलते अमित शाह ने रविवार,14 जून 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल के साथ दिल्ली में बैठक करी। बैठक में दिल्ली में वैश्विक महामारी से निपटने को लेकर,और वहां के हालातों को लेकर चर्चा हुई।

दिल्ली में कोरोना मरीज़ो के लिए बेड की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने तुरंत 500 रेलवे कोच देने की बात करी जिससे दिल्ली में 8000 बेड्स बढ़ जाएंगे

दिल्ली में कन्टेनमेंट ज़ोन में घर घर जाकर सर्वे किया जाएगा और हर व्यक्ति की टेस्टिंग होगी जिसकी रिपोर्ट एक हफ्ते के अंदर अंदर जाने की बात कही गयी है। कुछ दिनों के अंदर टेस्टिंग को बढाकर दो गुना और अगले कुछ दिनों में टेस्टिंग को बढाकर तीन गुना कर दिया जाएगा। साथ ही कन्टेनमेंट ज़ोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यस्था शुरू कर दी जाएगी

दिल्ली के छोटे और निजी अस्पतालों में कोरोना की सही जानकारी देने के लिए केंद्र सरकार ने डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया है, ये सभी डॉक्टर्स एम्स के होंगे और अस्पतालों को टेलीफोनिक गाइडेंस देंगे।

केंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण से मृतकों के अंतिम संस्कार के लिए नयी गाइडलाइन्स भी तय करी है, जिसमे अंतिम संस्कार की प्रतीक्षा अवधि कम हो जाएगी।

मानसी जोशी @ samacharline