अन्य प्रदेश

बिहार-यूपी में प्राकृतिक आपदा पर PM मोदी, राहुल समेत कई नेताओं ने दुख जताया

बिजली गिरने और आंधी-तूफान में बिहार में 83 लोगों की मौत हो गई जबकि उत्तर प्रदेश में कम से कम 24 लोग मारे गए. बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं. दोनों राज्यों की सरकारों ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.

बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए आज गुरुवार का दिन बेहद खराब रहा क्योंकि आकाशीय बिजली गिरने और आंधी-तूफान की वजह से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इस प्राकृतिक आपदा पर प्रधानमंत्री समेत कई नेताओं ने शोक जताया और पीड़ित परिजनों के प्रति अपनी संवेदना पेश की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों के निधन का दुखद समाचार मिला. राज्य सरकारें तत्परता के साथ राहत कार्यों में जुटी हैं. इस आपदा में जिन लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदना प्रकट करता हूं.

 

 

इस प्राकृतिक आपदा में बिहार में 83 लोगों की मौत हो गई जबकि उत्तर प्रदेश में कम से कम 24 लोग मारे गए. बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं. दोनों राज्यों की सरकारों ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर प्राकृतिक आपदा में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना पेश की. उन्होंने कहा कि बिहार में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत की ख़बर सुनकर स्तब्ध हूं. भगवान उनके प्रियजनों को इस दुख को सहन करने की शक्ति दे. कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मेरी अपील है कि पीड़ित परिवारों की हर संभव मदद करें.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा कि आपदा से जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र ही स्वस्थ होने की कामना करता हूं.

तेज बारिश और बिजली गिरने के कारण उत्तर प्रदेश और बिहार में कई लोगों के निधन से अत्यंत दु:खी हूँ। दोनों राज्यों में राहत कार्य पूरी तेजी से चल रहा है। इस आपदा से जान गवाने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूँ और घायलों के शीघ्र ही स्वस्थ होने की कामना करता हूँ।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में वज्रपात से 83 लोगों की मृत्यु दुःखद. मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने का निर्देश दिया गया है. आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने भी ट्वीट पर इस हादसे पर शोक जताया.

बिहार के 83 लोग मारे गए हैं. 23 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के मानवीय क्षति हुई है. सबसे ज्यादा मौत गोपालगंज में हुई जहां पर 13 लोग मारे गए. जबकि मधुबनी और नबादा में 8-8 लोग मारे गए.

जबकि उत्तर प्रदेश में मारे गए 24 लोगों में से देवरिया में 9 लोगों के अलावा प्रयागराज में 6, अंबेडकर नगर में 3, बाराबंकी में 2 और कुशीनगर, फतेहपुर, उन्नाव और बलरामपुर में 1-1 लोग की मौत हुई है.