देश

राजीव गांधी फाउंडेशन की फंडिंग पर बवाल, BJP ने कांग्रेस से पूछे थे ये 10 सवाल

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को एक कमेटी का गठन किया है, जो कि इन ट्रस्टों की फंडिंग की जांच करेगी. बीजेपी और कांग्रेस के बीच इस मसले पर आर-पार की जंग जारी थी.

राजीव गांधी फाउंडेशन में फंडिंग को लेकर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच जो आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला शुरू हुआ था, उसने अब एक नया मोड़ ले लिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडशेन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट में लेन-देन की जांच के आदेश दे दिए हैं और कमेटी का गठन किया गया है.

भारत और चीन विवाद के बीच कांग्रेस के हमलों के बाद बीजेपी ने राजीव गांधी फाउंडेशन की फंडिंग के बहाने कांग्रेस को घेरा था. तब भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पार्टी से दस सवाल पूछे थे और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, नेता राहुल गांधी से जवाब मांगा था.

जानें, भाजपा के दस सवाल क्या थे?

सवाल 1: चीन ने 2005-2009 के बीच राजीव गांधी फाउंडेशन को दान दिया, लक्जमबर्ग की ओर स 2006-09 के बीच दान आया. चीनी सरकार और चीनी दूतावास से दान क्यों लिया गया?

सवाल 2: RCEP का हिस्सा बनने की क्या जरूरत थी? चीन के साथ भारत का व्यापार घाटा 1.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 36.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर कैसे हो गया? कांग्रेस ने भारत की आर्थिक स्थिति को कमजोर क्यों किया?

सवाल 3: कांग्रेस पार्टी और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के बीच क्या संबंध है? दोनों के बीच में क्या MoU साइन हुआ था?

सवाल 4: राजीव गांधी फाउंडेशन ने चीन के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम किया है. चीनी कमीशन की आवाज को भारत में कैसे मजबूत किया गया?

सवाल 5: प्रधानमंत्री राहत कोष से 2005-08 तक राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा क्यों दिया गया? इसके अलावा कई मंत्रालयों की ओर से भी इसमें पैसा क्यों दिया गया?

सवाल 6: UPA शासन में कई, सेल, गेल, एसबीआई, अन्य पर राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा देने के लिए दबाव बनाया गया. देश की जनता इसका कारण जानना चाहती है.

सवाल 7: कांग्रेस नेता की कंपनी क्यों PMNRF का ऑडिट कर रही थी?

सवाल 8: फाउंडेशन को जवाहर भवन, करोड़ों रुपये कैसे मिले? जबकि ट्रस्ट सिर्फ 100 करोड़ रुपये तक सीमित था. 1991 में मनमोहन सिंह ने ट्रस्ट को 100 करोड़ क्यों दिए?

सवाल 9: फाउंडेशन को मिले दान को एक परिवार के द्वारा चलाया गया, इसके अलावा वर्ल्ड विजन का इसमें हाथ रहा जो मिशनरी ऑर्गेनाइजेशन है.

सवाल 10: मेहुल चोकसी को लेकर राहुल गांधी ने काफी शोर मचाया था, लेकिन मेहुल चोकसी भी राजीव गांधी फाउंडेशन को दान देता था. कांग्रेस इसका जवाब दे?