होम

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल से शेयर बाजार गदगद, सेंसेक्स 38 हजार अंक के करीब

भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन बनाने की कोशिशें जारी हैं. कुछ देशों को तो ट्रायल में सफलता भी मिली है. इस पॉजिटिव माहौल से निवेशक गदगद हैं. यही वजह है कि भारतीय शेयर बाजार में रौनक लौट आई है. सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को सेंसेक्स करीब 500 अंक की तेजी के साथ 38 हजार अंक के नजदीक पहुंच गया है.

वहीं, निफ्टी की बात करें तो ये 130 अंक की मजबूती के साथ 11,150 अंक के स्तर पर आ गया. बीएसई इंडेक्स पर टॉप गेनर में मारुति, आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक के अलावा रिलायंस शामिल हैं तो वहीं टॉप लूजर में टेक महिंद्रा, बजाज फाइनेंस के अलावा आईटीसी शामिल हैं.

 

कोरोना वैक्सीन पर मिल रही अच्छी खबरें

बीते दो दिन में कोरोना वायरस के वैक्सीन पर कई अच्छी खबरें मिली हैं. खबर है कि चीन की वैक्सीन ने भी इंसानी परीक्षण के दूसरे स्टेज में सफलता हासिल कर ली है. वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने दावा किया है कि ये वैक्सीन इंसानों के लिए सुरक्षित है. इससे पहले, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने 1000 स्वस्थ्य लोगों पर इंसानी ट्रायल किए. यह ट्रायल सफल रहा. वहीं, भारत ने भी ट्रायल की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

 

सोमवार को बाजार की स्थिति

भारतीय शेयर बाजार में सोमवार को लगातार चौथे सत्र में तेजी का रुझान बना रहा. सेंसेक्स 399 अंकों की बढ़त के साथ 37419 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी एक फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ 11,000 अंक के ऊपर रहा. सेंसेक्स के 30 शेयरों में से 21 शेयरों में तेजी रही जबकि नौ शेयर गिरावट के साथ बंद हुए.

सबसे ज्यादा तेजी वाले पांच शेयरों में बजाज फाइनेंस (4.23 फीसदी), बजाज फिनसर्व (4.06 फीसदी), एचसीएलटेक (4.01 फीसदी), टेक महिंद्रा (3.91 फीसदी) और इन्फोसिस (3.27 फीसदी) शामिल रहे. सेंसेक्स के सबसे ज्यादा गिरावट वाले पांच शेयरों में सनफार्मा (3.86 फीसदी), एनटीपीसी (1.30 फीसदी), मारुति (0.86 फीसदी), कोटक बैंक (0.74 फीसदी) और एलएंडटी (0.66 फीसदी) शामिल रहे.