टेक ज्ञान

PUBG Mobile जैसे ही नहीं, इससे बेहतर विकल्प भी आपके पास हैं मौजूद

PUBG Mobile जैसे कई गेम्स अभी भी प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं. ऑनलाइन मल्टी प्लेयर गेम्स की बात करें तो इसमें COD: Mobile भी बड़ा नाम है.

PUBG Mobile भारत में काफी पॉपुलर है. अब शायद इसे भारत में बैन कर दिया जाए. 200 से ज्यादा ऐप्स की लिस्ट तैयार की जा रही है, जो बैन हो सकते हैं. हाल ही में सरकार ने 59 चीनी ऐप्स बैन किए, इसके बाद इनके क्लोन ऐप्स को कल ही बैन किया गया.

पबजी मोबाइल के अलावा भी इस तरह के कई गेम हैं. इनमें से कुछ पबजी मोबाइल से भी बेहतर गेमिंग एक्सपीरिएंस देते हैं. पबजी मोबाइल दरअसल एक ऑनलाइन मल्टी प्लेयर बैटल रॉयाल गेम है. ऐसे ही कई और भी गेम्स हैं जो आपको पसंद आ सकते हैं.

 

कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल (COD Mobile)

कॉल ऑफ ड्यूटी वैसे तो काफ़ी पुराना गेम है. लॉन्च होने के बाद इसने कई रिकॉर्ड्स तोड़े हैं और भारत सहित दुनिया भर में ये काफ़ी पॉपुलर हो चुका है. ये गेम डाउनलोड्स के मामले में पबजी मोबाइल को टक्कर दे चुका है.

लेकिन ये हाल ही में मोबाइल के लिए लॉन्च किया गया है. इससे पहले ये कंप्यूटर और प्ले स्टेशन में ही खेला जाता था. कॉल ऑफ ड्यूटी दुनिया के बेहतरीन गेमों में से एक है.

 

फोर्टनाइट (Fortnite)

ये भी पबजी मोबाइल जैसा ही गेम है, लेकिन इसे खेलने का तरीक़ा अलग होगा. ये कई मायनों में पबजी मोबाइल से भी ज़्यादा बेहतर है. इस गेम में प्लेयर्स को स्ट्रक्चर बनाने होते हैं. ख़ासियत ये भी है कि ये स्मार्टफ़ोन और कंप्यूटर दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर खेल सकते हैं.

 

फ्रीफायर (Garena Free Fire)

ये गेम पबजी मोबाइल से ज़्यादा मिलता जुलता है. इसमें भी पबजी मोबाइल की तरह ही एक साथ लोग मैप्स पर लैंड करते हैं. यहां भी पबजी की तरह ही फाइट देखने को मिलेगी, लेकिन ये पबजी मोबाइल से ग्राफ़िक्स और एनिमेशन के मामले में कम है और खेलने में भी आसान है.

बैटल लैंड्स (Battlelands Royale)

ये भी ऑनलाइन मल्टी प्लेयर गेम है जिसमें एक साथ 32 प्लेयर्स ही हिस्सा ले सकते हैं. पबजी मोबाइल की तरह ये गेम ज़्यादा बड़ा नहीं और कम समय लगता है. 5 मिनट में भी इस गेम को फ़िनिश किया जा सकता है. ग्राफ़िक्स भी इसके कम हैं तो साधारण बजट स्मार्टफ़ोन में भी आप इसे खेल सकते हैं.