देश

अतिथियों की संख्या होगी कम, नहीं दिखेंगे स्कूली बच्चे

लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. कोरोना काल को देखते हुए इस बार की तैयारियां भी अन्य सालों की तुलना में अलग तरीके से हो रही है. कुर्सियों को दो गज की दूरी पर लगाया गया है. तैयारी में जुटा हर शख्स अपने मुंह पर मास्क लगाकर अपने काम को अंजाम दे रहा है.

दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक इस बार वीआईपी लिस्ट भी छोटी कर दी गई है. 15 अगस्त के कार्यक्रम में हर साल करीब 10 हजार स्कूली बच्चे शामिल होते थे, लेकिन इस बार उन्हें नहीं बुलाया गया है. स्कूली बच्चों की जगह इस बार 500 एनसीसी कैडेट्स को बुलाया गया है. साथ ही इस बार कोरोना वॉरियर्स को भी आमंत्रित किया गया है.

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रत्येक साल यहां 25 हजार अतिथि कार्यक्रम में शामिल होते थे. इनमें स्कूली बच्चे भी होते हैं. लेकिन इस बार यहां पर पांच हजार के करीब मेहमान ही उपस्थित हो पाएंगे.

उत्तरी दिल्ली की डीसीपी मोनिका भारद्वाज ने तैयारियों को लेकर बताया कि स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को देखते हुए इस बार सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं. लाल किला और आसपास के इलाकों में 300 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. वहीं सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के लिए मचान बनाए गए हैं. जिस पर खड़े होकर ये निगेहबानी कर सकेंगे. स्वतंत्रता दिवस आयोजन के दौरान सभी गेट पर दिल्ली पुलिस और पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान तैनात रहेंगे.

दिल्ली पुलिस ने हर बार की तरह इस बार भी 15 अगस्त से पहले पड़ोसी राज्यों के साथ कोआर्डिनेशन मीटिंग की. लेकिन इस बार कोरोना की वजह से मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई. इस मीटिंग में नौ राज्यों की पुलिस ने भाग लिया और आतंकियों से जुड़े इनपुट्स साझा किए.

इस मीटिंग में दिल्ली पुलिस के अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, झारखंड, राजस्थान, जम्मू कश्मीर और चंडीगढ़ के पुलिस अधिकारियों ने हिस्सा लिया. बैठक में आतंकियों के अलावा दिल्ली-एनसीआर इलाके में छिपे शातिर बदमाशों की जानकारी भी साझा की गई.

मीटिंग में 15 अगस्त की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों की वेरिफिकेशन पर भी जोर दिया गया. साथ ही 15 अगस्त के दिन पैराग्लाइडर, ड्रोन और दूसरे फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को लेकर पूरी तरह सतर्क रहने को कहा गया है. इसके अलावा पुरानी कार की खरीद फरोख्त में जुटे कारोबारी, गेस्ट हाउस, सायबर कैफे, होटल्स, किरायेदार वेरिफिकेशन पर भी नजर रखने की हिदायत दी गई है.