होम

शाहरुख़ खान का ऑफिस बना आई.सी.यू-कोरोना पीड़ितों के लिए बना बना अस्पताल

मुम्बईमहाराष्ट्र– शनिवार को शाहरुख खान के ऑफिस को आई.सी.यू. में तब्दील कर दिया गया है। कोरोना से लड़ने के लिए और पीड़ितों की सहायता करने के लिए खान ने अप्रैल में ही खार स्थित अपनी चार मंजिला ऑफिस की इमारत को बी.एम. सी के हवाले कर दिया था। हालांकि तब डॉक्टरों की कमी की वजह से बी.एम.सी ने इस बिल्डिंग का इस्तेमाल नहीं किया था।

15 बेड के इस आई.सी.यू में वेंटिलेटर और ऑक्सीजन सिलिंडर जैसी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस से पहले इसे क्वारंटाइन सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था।यहां हल्केफुल्के लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेट करके रखा जाता था। 15 जुलाई से इस क्वारंटाइन सेंटर को आई.सी.यू. में बदलने का काम चालू हुआ और आइसोलेट किए गए मरीज़ों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया।

यह काम शाहरुख के मीर फाउंडेशन और हिंदुजा हॉस्पिटल ने मिलकर किया है। हिंदुजा हॉस्पिटल के कार्यकारी निदेशक डॉ. अविनाश सुपे ने कहा,”यहां उच्च जोखिम वाले और गंभीर रोगियों के लिए वेंटिलेटर, ऑक्सीजन, हाई फ्लो नज़ल ऑक्सीजन मशीन और अन्य ऑक्सीजन टैंक रखें गए हैं।” यह सर्विस बी.एम.सी के मार्गदर्शन में हिंदुजा अस्पताल द्वारा संचालित की जायेगी। बी. एम.सी ने ट्वीट कर यह जानकारी भी दी कि अस्पताल के मेंटेनेंस और खाने का ज़िम्मा मीर फाउंडेशन ने लिया है।

रीपोर्टस के मुताबिक क्वारंटाइन सेंटर राह चुके इस अस्पताल में 66 लोग भर्ती थे जिसमें से54 मरीज़ ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। वहीं 12 लोगो को दूसरी जगह शिफ्ट कारना पड़ा क्योंकि आई.सी.यू के लिए जगह की ज़रूरत थी।

बता दे कि इस से पहले खान ने कोरोना से निपटने के लिए 25000 पीपीई किट दान किए थे। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खान की इस मदद के लिए ट्वीट कर उन्हें धन्यवाद भी कहा। जिसके जवाब में खान ने लिखा आप तो सर बस हुकुम कीजिए।

Julie Kumari @samacharline