होम

कोरोना के कारण न्यूजीलैंड में चुनाव हुए निलंबित

न्यूजीलैंड न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न चुनाव की तारीख निलंबित करने का फैसला कर लिया है। उन्होंने चुनाव की तारीख आगे बढ़ाकर 17 अक्टूबर कर दी है। आज सुबह इस फैसले का ऐलान करते हुए अर्डर्न ने बताया कि यह कदम क्षेत्र में कोरोना के पुनः सक्रिय होने की वजह से उठाया गया है।

चुनाव आयोग कहना है कि मतदान अलर्ट स्तर 2 के तहत सुरक्षित रूप से हो सकता है लेकिन अर्डर्न ने दलील दी कि उन्हें चुनाव के दौरान मतदाताओं की भागीदारी और निष्पक्षता  को भी ध्यान में रखना है।

सामान्य परिस्थितियों में चुनाव की तारीख पूरी तरह से प्रधानमंत्री पर निर्भर करती है, लेकिन अर्डर्न ने कहा कि चुनाव को आगे बढ़ाना एक महत्वपूर्ण निर्णय था इसलिए उन्होंने अन्य राजनीतिक नेताओं से परामर्श किया। उन्होंने बताया कि पूर्ण सहमति संभव नहीं थी लेकिन सभी पार्टियों ने सीमित रूप से इस फैसले का समर्थन किया है।

18 अगस्त से न्यूजीलैंड के संसद का पुनर्गठन होगा। संसद को भंग करने की तारीख को बढ़ाकर 6 सितंबर कर दिया गया है।

अर्डर्न का कहना है कि चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने से चुनाव आयोग को मतदान के लिए बेहतर व्यवस्था करने का समय मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव में देरी करने के लिए “कई नॉक-ऑन प्रभाव” थे, जिसमें चुनावी कार्यकर्ता और उम्मीदवार भी शामिल थे, जिन्होंने प्रचार के लिए भुगतान किए बिना छुट्टी ले ली थी, लेकिन उनका मानना था कि न्यूज़ीलैंड की जनता चुनाव की हकदार हैं।

Julie Kumari @samacharline