होम

धोनी- रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा

मुम्बई शनिवार को महेंद्र सिंह धोनी ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा किया जिसमें उन्होंने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। पोस्ट के साथ उन्होंने लिखा,” आप सभी के स्नेह और समर्थन के लिए धन्यवाद।”

धोनी ने अपना आखिरी अंतराष्ट्रीय मैच 2019 के वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। हालांकि मैनचेस्टर में हुए सेमीफाइनल में भारत की टीम हार गई थी। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में धोनी को अब तक का सबसे सफल और लोकप्रिय कप्तान माना जाता है। अपने शांतचित और सरल स्वभाव के लिए यह ‘कैप्टन कूल’ के नाम से भी जाने जाते हैं।

उनकी कप्तानी में भारत ने 2008 आईसीसी विश्व 20 – 20, 2007-08 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज , 2011 क्रिकेट विश्व कप, आइसीसी चैम्पियंस ट्रॉफ़ी 2013 और बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी जीती जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हराया। उन्होंने भारतीय टीम को श्रीलंका और न्यूजीलैंड में पहली अतिरिक्त वनडे सीरीज़ मे जीत दिलाई। 2 सितंबर 2014 को उन्होंने भारत को 24 साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज में जीत दिलाई। क्रिकेट में अपने उम्दा प्रदर्शन से वह पद्म भूषण, पद्म श्री, राजीव गांधी खेल रत्न जैज़ कई  सम्मानित खिताबों से पुरस्कृत किए गए हैं।

धोनी के रिटायरमेंट की घोषणा के कुछ देर बाद ही सुरेश रैना ने भी उनके इस सफर में साथ देने का ऐलान कर दिया। रैना ने अपने पोस्ट में लिखा, “आपके साथ खेलना शानदार था। मैं गर्व के साथ आपके इस सफर में शामिल होना चाहता हूं। धन्यवाद भारत। जय हिंद।”

रैना ना केवल भारतीय टीम में धोनी के साथी थे बल्कि आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स में भी उनके टीम में थे। इन दोनों दिग्गजों के संन्यास पर करोड़ों फैंस ने ट्वीट का अपना दुःख जताया।

Julie Kumari  @samacharline