होम

महिलाओं के मतदान अधिकार की अगुआई को करेंगे माफ- डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह महिलाओं के मतदान अधिकार अग्रणी सूज़ेन बी एंथनी के लिए एक मरणोपरांत क्षमा जारी करेंगे। 18 अगस्त, मंगलवार को अमेरिका में महिलाओं को मतदान का अधिकार देने वाले 19वें संशोधन के 100 साल पूरे हो गए। इसी उपलक्ष में अपने भाषण में राष्ट्रपति ने सुज़ेन को याद किया। उन्होंने कहा,”उन्हें कभी माफ नहीं किया गया। इतना समय क्यों लगा?” ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की राजनीति में महिलाओं का बड़ा योगदान है।
1872 में अवैध रूप से मतदान करने के बाद एंथनी को गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें एक सर्व पुरुष जूरी द्वारा अपने गृह राज्य अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से मतदान करने के जुर्म में दोषी पाया गया था। उनकी मृत्यु के 14 साल बाद अमेरिका में 19 वे संशोधन के तहत महिलाओं को मतदान का अधिकार दिया गया।
सुज़ेन एंथनी को माफी देने वाले ट्रंप के इस बयान को विवादों के घेरे में आने में ज्यादा समय नहीं लगा।घोषणा के कुछ ही घंटों बाद, न्यूयॉर्क के लेफ्टिनेंट गवर्नर कैथी होचुल ने ट्वीट किया” न्यूयॉर्क में सर्वोच्च रैंकिंग वाली महिला निर्वाचित अधिकारी होने के नाते और सुज़ेन बी एंथोनी की विरासत की ओर से, हम ट्रम्प को उनकी क्षमा वापस लेने की मांग करते हैं।”
उन्होंने कहा,”महिलाओं के अधिकारों के लिए ध्यान आकर्षित करने के लिए उन्हें अपनी गिरफ्तारी पर गर्व था, और उन्होंने कभी जुर्माना नहीं दिया। उनकी आत्मा को शांति से रहने दें।”
Julie Kumari @samacharline