होम

बुद्ध के पैरों तक पहुंचा बाढ़ का पानी

चाइना दक्षिण चाइना में बाढ़ का पानी बुद्ध की विशालकाय मूर्ति के पैरों तक पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि ऐसा कम से कम 70 दशक में कभी नहीं हुआ।

क्षेत्र में भारी बारिश के कारण यंगत्ज़े नदी में बाढ़ आ गयी। देखते ही देखते बाढ़ का पानी इतना बढ़ गया कि क्षेत्र का एक बड़ा हिस्सा जलमग्न हो गया। वहां के निवासियों को हटाकर ऊंचाई वाली जगह पर भेज दिया गया है।

लगभग 1200 साल पहले माउंट एमी पर बुद्ध की 1033 फुट ऊंची विशालकाय प्रतिमा को तराशा गया था। यह चीन के सिचुआन प्रांत में स्थित यूनेस्को का एक विश्व धरोहर स्थल भी है।

आम दिनों में यह प्रतिमा यंगत्ज़े नदी के किनारे अपने वैभव के साथ खड़ी रहती है और लोग नीचे से इसके दर्शन करते हैं। बौद्ध धर्म के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है।

लेकिन सोमवार को क्षेत्र में बढ़ते पानी की वजह से यह पर्यटकों के लिए वर्जित कर दिया गया। सुरक्षा आकलन किए जाने के बाद अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि यह इस सप्ताह के अंत में फिर से खुल जाएगा।

जानकारी के मुताबिक यह कई दशकों में अब तक का सबसे भयानक बाढ़ है। इस बाढ़ से लगभग 100000 लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है। चीन की सरकार लोगों को राहत पहुंचाने में जुटी हुई है।

Julie kumari  @samacharline