होम

दुबई में बनाई गयी है विश्व की सबसे बड़ी पेंटिंग

दुबई दुबई के एक आलीशान होटल के बॉलरूम में कैनवस पर अब तक की सबसे बड़ी तस्वीर बनाई जा रही है। यह तस्वीर ब्रिटिश चित्रकार सचा जाफ़री बना रहे हैं। उन्होंने कहा है कि बनाने के बाद वह इसे नीलाम करेंगे, जिसके पैसे चैरिटी के लिए इस्तेमाल किया जाएगा जाफरी को 30 मिलियन पर तस्वीर नीलाम करने की उम्मीद है।

जाफ़री ने अपनी इस पेंटिंग का नाम “द जर्नी ऑफ ह्यूमैनिटी” रखा है। यह पेंटिंग आकार में लगभग चार एनबीए-विनियमन बास्केटबॉल कोर्ट के बराबर है। यह दुबई के अटलांटिस द पाम होटल में चित्रित किया जा रहा है, जहां जाफरी पांच महीने से अधिक समय से रह रहे है – जब संयुक्त अरब अमीरात ने कोविड-19 के प्रसार को धीमा करने के लिए शहर में लॉकडाउन  के नियमों को लागू किया तब भी जाफ़री वहीं थे।

इस पेंटिंग में महामारी के दौरान लगाव, जुदाई और अलगाव के विषयों पर केंद्रित, बच्चों के योगदान को कागज पर मुद्रित किया गया और पेंटिंग में शामिल किया गया, वे कैनवास पर आठ परिपत्र “पोर्टल्स” में केंद्रित हैं।

इस पेंटिंग की खासियत यह है कि इसमें दुनिया भर के बच्चों द्वारा ऑनलाइन भेजे गए 8 लोगों को शामिल किया जाएगा इस पेंटिंग को पूरा होने में 24 सप्ताह लग सकते हैं यह तस्वीर चार हिस्सों में बैठी होगी जिसमें पहला, “पृथ्वी की आत्मा का प्रतिनिधित्व करता है, जाफरी ने कहा, दूसरों को प्रकृति, मानवता और व्यापक ब्रह्मांड से मिलाते है।

जब तसवीर बनकर तैयार हो जाएगी तब इसे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, बुर्ज खलीफा पर प्रदर्शित किया जाएगा।

इस दिसंबर में दुबई की एक नीलामी में पेंटिंग को 60 अलग-अलग टुकड़ों में काटा जाएगा, प्रत्येक को लगभग 30 वर्ग मीटर मापा जाएगा, जिसे अलग अलग हिस्सों में बेचा जाएगा।

यह परियोजना मानवता से प्रेरित पहल का हिस्सा है, जो जरूरतमंद बच्चों की सहायता के लिए यूनिसेफ और यूनेस्को सहित चैरिटीज के साथ साझेदारी कर रही है।

Julie Kumari  @samacharline