देशविशेषहेल्थ और केयर

स्पूतनिक वी के उत्पादन के लिए रूस के साथ साझेदारी पर भारत कर रहा है विचार

नई दिल्ली दुनिया भर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की दवा ढूंढने में लगे हुए हैं। पिछले हफ़्ते रुसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ दमित्रीएव ने कहा था कि कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी के उत्पादन के लिए रूस भारत के साथ साझेदारी करना चाहता है। भारत के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि इस संदर्भ में भारत और रूस के बीच बातचीत चल रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा, “जहां तक स्पुतनिक -5 वैक्सीन का संबंध है, भारत और रूस संचार में हैं। कुछ प्रारंभिक जानकारी साझा की गई है।”

हाल में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वीडियो के जरिए यह ऐलान किया था कि रूस ने दुनिया   का पहला कोविड वैक्सीन तैयार कर लिया है। उन्होंने दावा किया था कि यह काफी हद तक प्रभावी है और बीमारी के खिलाफ प्रतिरक्षा देता है। स्पूतनिक वी को गामिलिया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ़ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने आरडीएफ के साथ मिलकर विकसित किया है। वैक्सीन परीक्षण के तीसरे चरण में है।

दमीत्रिएव ने कहा था वैक्सीन का उत्पादन एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। वर्तमान में, हम भारत के साथ साझेदारी की तलाश कर रहे हैं। हम मानते हैं कि वे गमलेया वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम हैं और यह कहना बहुत महत्वपूर्ण है कि वैक्सीन का उत्पादन करने के लिए जो साझेदारियां हैं, वे हमें उस मांग को पूरा करने में सक्षम करेंगी जो हमारे पास है।

Julie Kumari  @samacharline