अन्य प्रदेशहोम

मुंबई में 1 सितंबर से खुलेंगी लोकल ट्रेंस

महाराष्ट्र मार्च से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में लॉकडाउन लगा दिया गया। इस दौरान कई लोगों ने अपनी नौकरी गंवा दी। राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को भी भारी झटका लगा। इन सब से राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में अनलॉक की  प्रक्रिया शुरू की। चरण दर चरण सुविधाओं को खोला जा रहा है।

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक मुंबई शहर की लाइफलाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल्स को भी 1 सितंबर से दोबारा शुरू किया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान चरमराई अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे दुकानों, व्यवसाय और अन्य सुविधाओं को खोला जा रहा है।

खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार लोकल ट्रेन, मेट्रो, सिंगल थिएटर सिनेमा घर, ऑडिटोरियम जैसी अन्य जगहों को खोलने पर भी विचार विमर्श कर रही है। अगर यह सुविधाएं खुलती है तो संभवतः  इनके साथ कड़ी शर्तों का भी प्रावधान होगा। सार्वजनिक स्थानों को खोलने के लिए सुरक्षा से जुड़े नियम, जैसे कि सोशल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क और अन्य चीजों पर कड़ी शर्तें लागू की जा सकती हैं। अगर मुंबई में लोकल ट्रेनें खुलती हैं तो लाखों लोगों को इससे राहत मिलेगी। 14 जून से मुंबई में सीमित संख्या में ट्रेनें चल रही हैं। हालांकि इनमें केवल आवश्यक सेवाओं में काम कर रहे लोगों को ही सफर करने की अनुमति है। आवश्यक सेवाओं की सूची में बैंक कर्मचारी है मीडिया कर्मी शामिल नहीं है।

सरकार फिलहाल स्कूल-कॉलेजों को खोलने के फैसले को अनलॉक 4.0 में टाल सकती है। हालांकि उच्च शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के लिए गंभीरता पूर्वक विचार किया जा रहा है। लेकिन इस पर अभी तक अंतिम फैसला नहीं हुआ है।

Julie Kumari @samacharline