देश

SUV के काफिले में आए थे चीनी सैनिक, नहीं हो पाए सफल, जानें उस रात बॉर्डर पर क्या हुआ?

भारत और चीन के बीच एक बार फिर बॉर्डर पर हालात तनावपूर्ण हो गए हैं. मई के बाद से तनाव कम करने को लेकर चीन ने जितने भी वादे किए थे, वो सब भूलकर एक बार फिर चीनी सेना ने घुसपैठ की कोशिश की. पैंगोंग इलाके में की गई चीन की इस नापाक कोशिश को भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया. लेकिन अब हालात और अधिक तनावपूर्ण हो गए है. ऐसे में उस रात को पैंगोंग इलाके में क्या हुआ था, एक-एक बात को समझें…

सरकार के बयान के मुताबिक, 29-30 अगस्त की रात को चीनी सेना के जवानों ने बॉर्डर पर हालात बिगाड़ने की कोशिश की और भारतीय सीमा में घुसपैठ करने लगे. लेकिन भारतीय सेना के जवान पहले से ही इसके लिए तैयार थे इसलिए चीन की कोशिश सफल ना हो सकी.

 

  • 29 अगस्त की रात करीब 11 बजे चीनी सेना के करीब 200 जवान SUV गाड़ी के काफिले में आए.
  • भारतीय सेना के जवानों को इसकी पहले से ही उम्मीद थी, ऐसे में उस इलाके में जवानों को पहले से ही मुस्तैद किया गया था.
  • इन सभी चीनी सैनिकों ने भारतीय पोस्ट में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय जवानों ने कड़ा विरोध किया.
  • इस दौरान कुछ मिनट की धक्का-मुक्की हुई, लेकिन उसके बाद दोनों ओर से जवान वहां पर ही जम गए.
  • भारतीय सेना के विरोध के बाद चीनी सेना के जवान पीछे हट गए. इस दौरान किसी भी भारतीय जवान को चोट नहीं आई.

आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पिछली बैठकों में शांति की जो कोशिशें हुईं और जो तय किया गया था, चीनी पक्ष ने उन बातों का उल्लंघन किया. इस झड़प के बाद दोनों देशों की सेनाएं एक बार फिर बात कर रही हैं.

इस तनाव की स्थिति के बाद भारत ने लेह-श्रीनगर हाइवे को आम लोगों के लिए बंद कर दिया है, लेकिन सेना के वाहनों के लिए ये अभी भी चालू है. पैंगोंग झील के पास जहां पर ये तनाव की स्थिति बनी है, वहां से आम लोगों को हटाकर सुरक्षित जगह पर भेज दिया गया है.