देशविशेषहेल्थ और केयर

कोविशील्ड का चिकित्सक परीक्षण हुआ शुरू

मैसूर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड का चिकित्सक परीक्षण शुरू हो गया है। यह परीक्षण मैसूर के जगद्गुरु श्री शिवरात्रि अस्पताल में किया जा रहा है।

अस्पताल के एक अधिकारी ने एक न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस को बताया, “कोविशिल्ड का चिकित्सीय परीक्षण शनिवार को हमारे अस्पताल में शुरू हुआ, जो कर्नाटक में एकमात्र संस्थान है जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा इसके प्रभाव और प्रभावकारिता की पुष्टि करते हुए, मानव परीक्षण के लिए चुना गया है।”

तीनों चरण के ट्रायल सफल होने के बाद इस वैक्सीन को सत्यापन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। मंजूरी मिलने के बाद पुणे स्थित सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया, प्रमुख ब्रिटिश ड्रग्स कंपनी एस्ट्रेजनेका के साझेदारी में वैक्सीन का उत्पादन करेगा।

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बी सुरेश के अनुसार, जो JSS अकादमी ऑफ़ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च के प्रो-चांसलर हैं, परीक्षण शुरू करने से पहले शरीर के तापमान, रक्तचाप और दिल की धड़कन जैसे स्वयंसेवकों के महत्वपूर्ण मापदंडों की जाँच की गई।

कोविशिल्ड के अलावा, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक के कोवाक्सिन और अहमदाबाद के ज़ाइडस कैडिला के ज़ायकोव-डी भी अपने वैक्सीन उम्मीदवारों का परीक्षण कर रहे हैं।

Julie kumari  @samacharline