Health

World Vegan Day 2020: वीगन डाइट को फॉलो करने वालों की तादाद दुनिया में तेजी से बढ़ रही है. कुछ लोग धार्मिक कारणों से तो कुछ व्यवस्थित डाइट प्लान के चलते वेजिटेरियन (vegetarian) रहना पसंद करते हैं. हालांकि बहुत से लोग जाने-अनजाने ऐसी चीजें खा रहे हैं जो अप्रत्यक्ष रूप से नॉनवेज ही हैं. बाजार में मिलने वाली कई चीजें जिन्हें आप प्योर वेजिटेरियन समझकर खा रहे हैं, वास्तव में वो नॉनवेज (Non veg) हैं.

कुछ लोगों को अक्सर च्विंगम चबाने की आदत होती है. बहुत से लोग ये बात नहीं जानते कि च्विंगम में पाए जाने वाले जिलेटिन नाम का तत्व जानवरों की खाल और हड्डियों से निकाला जाता है. वीगन या वेजिटेरियंस को इसे एवॉयड करना चाहिए.

बाजार में मिलने वाली सलाद ड्रेसिंग को अगर आप प्योर वेजिटेरियल समझ रहे हैं तो संभल जाइए. ऐसी कई कलरफुल और स्पाइसी सलाद ड्रेसिंग बाजार में उपलब्ध हैं जिनमें अंडा मिला हो सकता है.

अक्सर लोगों को आपने चाय या कॉफी में व्हाइट शुगर का इस्तेमाल करते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं व्हाइट शुगर में नैचुरल कार्बन का इस्तेमाल होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि नैचुरल कार्बन बोन चार होता है, जो जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है.

अक्सर लोगों को आपने चाय या कॉफी में व्हाइट शुगर का इस्तेमाल करते देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं व्हाइट शुगर में नेचुरल कार्बन का इस्तेमाल होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि नेचुरल कार्बन बोन चार होता है, जो जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है.

बीयर और वाइन पीने वालों को आपने कई बार ये कहते सुना होगा कि ये सिर्फ फलों से बनती है. ऐसे दावों पर आंख बंद करके विश्वास करने वाले जान लें कि शराब को साफ करने के लिए जिस इजिनग्लास का इस्तेमाल होता है वो फिश ब्लैडर से बनता है.

अक्सर लोग सुबह के वक्त ब्रेड-जैम खाना पसंद करते हैं. फ्रूट जैम के नाम से बाहर बिकने वाला हर जैम प्योर वेजिटेरियन नहीं है. दरअसल जैम को बनाने में पशुओं के शरीर में मौजूद जिलेटिन का प्रयोग भी किया जाता है.

भारतीय व्यंजनों में तेल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है. अगर आप प्योर वेजिटेरियन हैं तो जान लें कि कहीं उसमें ओमेगा 3 फैट एसिड तो नहीं है. शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कुछ तेलों में मछली से निकलने वाला ओमेगा 3 मिलाया जाता है.

इसमें कोई दोराय नहीं कि दही दूध से बनाया जाता है, लेकिन इसे भी वेजिटेरियन मान लेना सही नहीं होगा. बाजार से दही खरीदने से पहले उसके पैक पर लिखे इंग्रीडिएंट्स को ध्यान से पढ़ लें. अगर इसमें जिलेटिन है तो आपका ये दही वेज नहीं है.

दिल की सेहत के लिए ऑरेंज जूस को काफी अच्छा माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं बाजार में मिलने वाले पैकेट बंद ऑरेंज जूस में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. शरीर को कई फायदे देने वाला ये एसिड फिश ऑयल से लिया जाता है. इसलिए आप इसे भी प्योर वेज डाइट नहीं मान सकते.

बेकरी पर मिलने वाले केक, पेस्ट्री या फ्रूट केक को भी प्योर वेज समझने की भूल ना करें. दरअसल केक बनाते समय इसमें अंडा डाला जाता है. केक में अंडा सिर्फ इसे बाइंड करने के लिए प्रयोग किया जाता है. हालांकि बाजार में ग्राहक की मांग पर बिना अंडे वाला केक भी उपलब्ध रहता है.