slider

धनतेरस (Dhanteras 2020) का पर्व धन और स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. इस दिन धन के लिए कुबेर और स्वास्थ्य के लिए धनवन्तरी की उपासना की जाती है. इसी दिन धनवन्तरी अपने हाथों में अमृत का कलश लेकर प्रकट हुए थे. इसलिए इस दिन सम्पन्नता, समृद्धि और स्वास्थ्य के लिये लोग धातु, आभूषण और बर्तन खरीदते हैं. धनतेरस के दिन सही खरीदारी आपको लाभ भी दे सकती है और इससे आपकी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. आइए जानते हैं धनतेरस पर राशिनुसार (Dhanteras rashifal) कौन सी चीजें खरीदें.

मेष- इस राशि के लोगों को सोने या पीतल की कोई वस्तु खरीदनी चाहिए. इससे स्वास्थ्य की समस्याओं में सुधार होगा. हर तरह की धन हानि से सुरक्षित रहेंगे.

वृष- इस राशि के जातकों को वाहन, आलमारी या इलेक्ट्रॉनिक्स खरीदना चाहिए. इससे भाग्य आपका साथ देगा. साथ ही पारिवारिक जीवन की बाधाएं दूर होंगी.

मिथुन- मिथुन राशि वालों को कांसे के बर्तन या कांसे की मूर्ति खरीदनी चाहिए. इससे आपकी निर्णय क्षमता अच्छी होगी. संतान पक्ष की समस्याएं दूर होंगी.

कर्क- इनको भी पीतल या सोने की वस्तु खरीदनी चाहिए. इससे आपकी भावनात्मक समस्याओं में सुधार होगा. साथ ही आपके रुके हुए काम पूरे होंगे.

सिंह- ताम्बे का पात्र, वो भी जल से भरा हुआ घर लेकर आएं तो उत्तम होगा. ऐसा करने से स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा. साथ ही संपत्ति संबंधी समस्याएं दूर होंगी.

कन्या- आपके लिए इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स की वस्तुएं खरीदना उत्तम होगा. इससे आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर होंगी. साथ ही जीवन में नए काम करने के रास्ते खुलेंगे.

तुला- आपके लिए कांसे की देवी-देवता की प्रतिमा खरीदना उत्तम होगा. इससे आपके रुके हुए काम पूरे होंगे. साथ ही करियर और धन में बेहतरी आती जाएगी.

वृश्चिक- आपके लिए चांदी का सिक्का या चांदी का बर्तन खरीदना अच्छा होगा. इससे कर्ज की स्थिति और धन प्राप्ति में सुधार होगा. साथ ही स्वास्थ्य की समस्याओं और दुर्घटना से रक्षा होगी.

धनु- आपके लिए तांबे का दीपक या तांबे का पात्र खरीदना उत्तम होगा. इससे करियर की रुकावटें दूर होंगी. साथ ही पद प्रतिष्ठा और मान सम्मान का लाभ होगा.

मकर- आपके लिए कांसे की मूर्ति या बर्तन खरीदना उत्तम होगा. इससे जीवन का संघर्ष कम होगा. साथ ही आपके पारिवारिक जीवन की समस्यायें दूर होंगी.

कुम्भ- आपके लिए चांदी का बर्तन, खासतौर से जल का पात्र खरीदना उत्तम होगा. इससे आपकी मानसिक स्थिति में सुधार होगा. धन से जुड़ी हुई समस्याएं दूर हो जाएंगी.

मीन- आपके लिए तांबे का पात्र खरीदना उत्तम होगा. इससे आप करियर में मनचाहा बदलाव कर पाएंगे. साथ ही विवाह संबंधी मामलों में सुधार होगा.