top newsदेशहोम

Mughal Garden Open: मुगल गार्डन में ऑनलाइन बुकिंग से एंट्री, ये है डायरेक्ट लिंक

राष्ट्रपति भवन में बने मुगल गार्डन (Mughal Garden) को आज यानी 13 फरवरी 2021 से आम लोगों के लिए खोला जा रहा है. मुगल गार्डन विभिन्न प्रजातियों के फूलों के लिए मशहूर है, जिसका दीदार करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में खूबसूरत फूलों और नेचुरल ब्यूटी का नजारा देखने का शानदार मौका है. दरअसल, राष्ट्रपति भवन में बने मुगल गार्डन (Mughal Garden) को आज यानी 13 फरवरी 2021 से आम लोगों के लिए खोला जा रहा है. मुगल गार्डन विभिन्न प्रजातियों के फूलों के लिए मशहूर है, जिसका दीदार करने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

Timings of Mughal Garden: मुगल गार्डन खुलने का समय

मुगल गार्डन 13 फरवरी 2021 से 21 मार्च 2021 तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा. हालांकि, सोमवार को मुगल गार्डन बंद रहेगा. वहीं, मुगल गार्डन में डायरेक्ट एंट्री नहीं मिलेगी. इसके लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी जरूरी है. प्रतिदिन लास्ट एंट्री शाम 4 बजे मिलेगी. बता दें कि कोविड के चलते इस साल लोगों की संख्या भी निर्धारित की गई है. साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करना अनिवार्य है.

कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए इस साल एक स्लॉट में अधिकतम 100 लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. एक-एक घंटे के हिसाब से स्लॉट बुकिंग के मुताबिक एंट्री मिलेगी.साथ ही मुगल गार्डन में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने और मास्क पहनने समेत कोविड प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करना जरूरी है. मुगल गार्डन में लोगों को राष्ट्रपति भवन के गेट-35 से एंट्री मिलेगी जो नॉर्थ एवेन्यू के पास है.

मुगल गार्डन देखने के राष्ट्रपति भवन की आधिकारिक वेबसाइट rashtrapatisachivalaya.gov.in या rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. यहां हम आपको Online Booking के लिए Direct Link भी दे रहे हैं. जिससे आप आसानी से राष्ट्रपति भवन घूमने के लिए बुकिंग के साथ गाइडलाइंस भी पढ़ सकते हैं.