अजब गजबविदेश

इंडोनेशिया के इस गांव में कैसे आई ‘खूनी बाढ़’, हर तरफ सिर्फ लाल पानी

बरसात के दिनों में अक्सर गांवों में बाढ़ आ जाती है. हर तरफ सिर्फ पानी ही पानी दिखाई देता है. सोचिए अगर कहीं लाल पानी की बाढ़ आ जाए तो नजारा कैसा होगा. पिछले दिनों इंडोनेशिया में कुछ ऐसा ही हुआ जब एक गांव में लाल पानी की बाढ़ आ गई.

दरअसल, यह मामला इंडोनेशिया के पेकलोंगन शहर के एक गांव का है. यहां बाढ़ तो आई हुई थी लेकिन यह बाढ़ अचानक लाल पानी में उस समय तब्दील हो गई जब गांव के बगल पारंपरिक इंडोनेशियाई डाईंग तकनीक में इस्तेमाल होने वाली बैटिक की फैक्ट्री से लाल रंग निकलकर पानी में मिल गया.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पेकलोंगन शहर पारंपरिक इंडोनेशियाई डाईंग तकनीक में इस्तेमाल होने वाली बैटिक के उत्पादन के लिए जाना जाता है. इसमें कपड़ों पर पैटर्न बनाए जाते हैं. बाढ़ के चलते फैक्ट्री के अंदर पानी चला गया और लाल रंग में घुल कर पानी सड़क पर बहने लगा.

जब यहां की तस्वीरें बाहर आईं तो लोगों के होश उड़ गए. स्थानीय अधिकारी ने इन तस्वीरों के असली होने की पुष्टि की लेकिन कहा कि डाई के कारण पानी लाल रंग का हो गया है. तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली.

रिपोर्ट के मुताबिक, यहां पहले भी नदियां कपड़ों पर किए जाने वाले बैटिक डिजाइन में उपयोग की जाने वाली रंग की वजह से रंगीन हो चुकी है. दिलचस्प बात ये है कि यहां पिछले महीने ही एक अन्य गांव में नदी का पानी हरे रंग का हो गया था.

अधिकारियों ने यह भी बताया कि बारिश होने के बाद ये लाल रंग का पानी हल्का हो जाएगा. बता दें, इंडोनेशिया में हर साल इन महीनों में बाढ़ देखने को मिलती है. इस साल राजधानी जकार्ता में तूफान के चलते कई लोगों की मौत भी हो गई.