होम

अपने ही महल में कैद है इस देश की राजकुमारी, वीडियो बनाकर दुनिया से मांगी मदद!

दुबई की राजकुमारी शेख लतीफा बिंत मोहम्मद अल मख्तूम का जो वीडियो सामने आया है, उसमें वो कह रही हैं “मैं एक विला में हूं और बंधक हूं. मैं अपने कमरे का दरवाज़ा तक नहीं खोल सकती. मैंने करीब दो साल से सूरज की रोशनी तक नहीं देखी है.

दुबई की राजकुमारी शेख लतीफा ने अपने महल के बाथरूम में एक वीडियो शूट किया. फिर उस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. उस वीडियो के वायरल होते ही हंगामा मच गया. दरअसल, राजकुमारी ने उस वीडियो में इल्जाम लगाया कि दुबई के शासक ने उसे कैद कर रखा है. पिछले दो साल से उसने सूरज की रोशनी तक नहीं देखी. अब आगे उसका क्या होगा, वो ये भी नहीं जानती.

दुबई की राजकुमारी शेख लतीफा बिंत मोहम्मद अल मख्तूम का जो वीडियो सामने आया है, उसमें वो कह रही हैं “मैं एक विला में हूं और बंधक हूं. मैं अपने कमरे का दरवाज़ा तक नहीं खोल सकती. मैंने करीब दो साल से सूरज की रोशनी तक नहीं देखी है.”

ये वही राजकुमारी लतीफा हैं, कभी जिसके कहने भर से कैदियों की रिहाई हो जाती थी. आज वही धूप और खुली हवा के लिए तरस रही है. पूरी दुनिया से फरियाद कर रही है कि कोई मुझे मेरे पापा से बचाओ. ये वही राजकुमारी है, जिसके पास पहनने के लिए सोने के जूते हैं. ओढ़ने को मखमल की चादर है. जिसकी घड़ियों में हीरे जड़े हैं. जिसका हरेक लिबास बेशकीमती है. लेकिन वही राजकुमारी सोने के पिंजरे में बंद है.

जी हां, ये कहानी है कि दु‍बई के बादशाह शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम की बेटी यानी प्रिंसेस ऑफ दुबई शेख लतीफा बिंत मोहम्मद अल मख्तूम की. शहज़ादी लतीफ़ा को आखिरी बार सार्वजनिक तौर पर 2018 में तब देखा गया था. जब उन्होंने अपनी अलग दुनिया बसाने के इरादे से शाही खानदान से दूर भागने की कोशिश की थी. लेकिन वो पकड़ी गईं और इसके बाद से वो लगातार अपने परिवार के साथ दुबई में ही रह रही थीं.

ये और बात है कि इस बाद उन्हें सार्वजनिक तौर पर कभी नहीं देखा गया और जब-जब राजकुमारी के बारे में बातें हुई, दुबई राजघराने ने यही जवाब दिया कि प्रिंसेस अब अपने घरवालों के साथ बेहद खुशगवार और अच्छी ज़िंदगी जी रही हैं. लेकिन इस मामले में मंगलवार को तब नया ट्विस्ट आ गया, जब राजकुमारी लतीफ़ा के वकीलों ने एक के बाद एक उनके कई वीडियोज़ रिलीज़ किए. इन वीडियो में राजकुमारी एक अंधेरे बाथरूम में बैठी नज़र आ रही थी.

राजकुमारी वीडियो में कहती दिख रही हैं कि उन्हें सज़ा दी जा रही है. वो बिल्कुल सुरक्षित नहीं हैं. राजकुमारी लतीफ़ा का वीडियो विदेशी मीडिया ने ये कहते हुए दिखाया कि लतीफा ने एक विला के एक बाथरूम में अपने फ़ोन पर ये वीडियो रिकॉर्ड किए, जो उन्हें पकड़े जाने के करीब एक साल बाद खुफिया तरीक़े से मिला थे. वीडियो में शेख लतीफा ने खुद को एक ‘जेल विला’ में क़ैद बताया. और बहुत मुमकिन है कि ये जेल विला संयुक्त अरब अमीरात के ही किसी शहर में है, लेकिन ये कहां है, ये पक्के तौर पर किसी को नहीं पता.

35 साल की लतीफा ने अपने वीडियो में कहा कि उन्हें बंधक बना लिया गया है और जिस विला में वो बंद हैं. उसे जेल में बदल दिया गया है. दरवाज़े तो छोड़िए उसकी सभी खिड़कियां तक बंद हैं. और वो ताज़ी हवा और धूप तक के लिए तरस रही हैं. विदेशी मीडिया के मुताबिक, प्रिसेंस लतीफा के विला में करीब 30 पुलिसवालों का पहरा है. लतीफा की एक दोस्त टीना ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ‘महीनों से सूरज की रौशनी तक नहीं देख पाने की वजह से वो पूरी तरह पीली पड़ चुकी हैं. उनकी ज़िंदगी खतरे में हैं.

साल 2018 मे लतीफा ने अपना देश छोड़कर भागने की कोशिश की थी. तब लतीफा अपने एक फ्रांसीसी दोस्त के साथ गोवा के समंदर से लापता हो गई थी. और उन्होंने एक मैसेज के सहारे बताया था कि उन्हें कुछ लोगों ने किडनैप कर लिया है. चूंकि वारदात भारत के समंदर में हुई थी, लिहाजा भारतीय नौसेना को उन्हें ढूंढ़ने का काम सौंपा गया. तब लतीफ़ा एक जहाज में संदिग्ध हालत में बंधक पाई गई, जहां से उन्हें मुक्त कराकर दुबई भेज दिया गया. लेकिन बाद में पता चला कि लतीफा ने खुद ही अपना देश छोड़ा था और वे किसी दूसरे देश में शरण लेने की तैयारी कर रही थीं.

लेकिन ये तो इस कहानी का एक पहलू है. दूसरा पहलू ये है कि शेख मोहम्मद की छठी पत्नी प्रिंसेस हया बिंत अल हुसैन के हवाले से ये बात कही गई है कि प्रिंसेस लतीफ़ा दरअसल बाईपोलर डिस्ऑर्डर जैसी बीमारी का शिकार हैं. इसलिए उनका परिवार उन्हें लेकर कुछ ज़्यादा ही फिक्रमंद है. लेकिन दावे चाहे जो भी हों, ये राजकुमारी के वीडियो राजघराने के दावों पर सवाल तो उठाते ही हैं.