slider

अगर आप घर बैठे अपने पीएफ खाते में जमा राशि को पता करना चाहते हैं तो इसके चार आसान तरीके हैं. इसके लिए आपको दफ्तर जाने की जरूरत भी नहीं है. दरअसल, पीएफ की रकम कमाई का एक बड़ा हिस्सा होता है. भविष्य निधि खाते में हर महीने नौकरी-पेशा लोगों की तनख्वाह से काटकर जमा किया जाता है.

दरअसल, आपके मन में भी PF को लेकर कई तरह के सवाल उठते होंगे. जैसा कि किस महीने कितना पीएफ जमा हुआ? उसमें कंपनी का योगदान कितना है? कुल राशि कितनी है? वैसे भी हर PF खाताधारक को महीने में कम से कम एक बार ये चेक करना चाहिए कि पीएफ खाते में कंपनी ने कितनी राशि जमा कराई है. आप चार तरीके से चेक कर सकते हैं.

मिस्ड कॉल से पता करें पीएफ अमाउंट

अब आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल पर अपने पीएफ अकाउंट की सारी डिटेल जान सकते हैं. EPFO ने ये (011-22901406) नंबर जारी किया है. आपको सिर्फ अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस पर मिस्ड कॉल देनी होगी. जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे, कुछ सेकंड रिंग के बाद फोन कट जाएगा और फिर खाते की पूरी जानकारी मैसेज के जरिये पहुंच जाएगी.

मैसेज के जरिये पता करें पीएफ अमाउंट

SMS के जरिये भी PF बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए EPFO ने नंबर जारी किया है. इसके लिए भी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS भेजना होगा. जैसे ही आप SMS करेंगे, वैसे ही ईपीएफओ आपको आपके पीएफ योगदान और बैलेंस की जानकारी भेज देगा.

अगर आप मैसेज अंग्रेजी भेजना चाहते हैं तो आपको EPFOHO UAN ENG लिखना होगा. अंतिम के तीन शब्द (ENG) का मतलब भाषा से है. अगर आप ये तीन शब्द डालेंगे, तो आपको अंग्रेजी में बैलेंस की जानकारी मिलेगी. अगर आप हिंदी (HIN) का कोड डालेंगे, तो आपको हिन्दी में जानकारी मिल जाएगी. ये ध्यान रखिये कि UAN की जगह आपको अपना UAN नंबर नहीं डालना है. इसे सिर्फ UAN लिखकर छोड़ दीजिए.

EPFO की वेबसाइट के जरिये पता करें अमाउंट

आप EPFO की वेबसाइट पर जाकर भी पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए EPFO Passbook Protal पर अपने UAN और पासवर्ड से लॉग-इन करें. फिर ‘Downloand/View Passbook’ पर क्लिक करें. आप सीधे (https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login) पर UAN की मदद से लॉग-इन कर सकते हैं.

उमंग ऐप से भी पता चलेगा पीएफ अमाउंट

इसके अलावा आप उमंग ऐप के जरिये भी पीएफ खाते में जमा राशि को चेक कर सकते हैं. इसके लिए उमंग ऐप पर मौजूद EPFO सेक्शन में जाएं. Employee Centric Service पर क्लिक करें. View Passbook को चुनें और पासबुक देखने के लिए UAN से लॉग-इन करें.

EPFO के नियम के मुताबिक फोन कॉल या फिर मैसेज के जरिये उसी उपभोक्ता को जानकारी मिलेगी, जिसका UAN एक्ट‍िव होगा. इसके साथ ही अगर आपका UAN आपके किसी भी बैंक खाते, आधार और पैन से जुड़ा हुआ है, तो आप अपने अंतिम योगदान और खाते की सारी डिटेल ले सकते हैं.