कारोबारहोम

भूल जाएं बाकी नंबर, अब 139 पर ही रेल यात्रा से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी!

अब रेल यात्रियों को रेलवे से जुड़ी हर जानकारी टोल फ्री नंबर 139 पर ही मिलेगी. रेल यात्रा से जुड़े तमाम इमरजेंसी नंबर बंद कर दिए गए हैं. दरअसल, भारतीय रेलवे ने अब सिर्फ एक नंबर ही सारी शिकायतों, सुझावों और दिक्कतों के लिए कर दिया है.

रेलवे मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया है कि किसी भी पूछताछ, शिकायत या किसी तरह की मदद के लिए अब एक ही हेल्पलाइन नंबर 139 होगा. रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सहूलियत के लिए केवल एक टोल फ्री नंबर रखने का फैसला लिया गया है.

रेलवे मंत्रालय के मुताबिक अब यात्री हर तरह की जानकारी 139 पर कॉल करके ले सकेंगे. नए नंबर पर यात्रियों को 12 भाषाओं में जानकारी मिल सकेगी. साथ ही यह भी बताया है कि इस नंबर पर यात्रियों को कौन-कौन सी सुविधाएं रेलवे की तरफ से मिलने जा रही है.

नए हेल्पलाइन नंबर 139 के सभी वर्तमान हेल्पलाइन नंबरों की जगह लेने के बाद, यात्रियों के लिए इस नंबर को याद रखना और यात्रा के दौरान उनकी सभी प्रकार की जरूरतों के लिए रेलवे के साथ कनेक्ट करना आसान हो जाएगा.

रेलवे की विभिन्न शिकायत हेल्पलाइनों को पिछले वर्ष बंद कर दिया गया था. अब हेल्पलाइन संख्या 182 भी पहली अप्रैल 2021 से बंद हो जाएगी और 139 में मिल जाएगी. 139 पर कॉल करने के लिए किसी स्मार्टफोन की कोई आवश्यकता नहीं है, इस प्रकार सभी मोबाइल यूजरों को आसान पहुंच हासिल हो जाएगी.

उल्लेखनीय है कि एक औसत आधार पर हेल्पलाइन 139 रोजाना 3,44,513 कॉल्स और एसएमएस प्राप्त करती है. 139 हेल्पलाइन (आईवीआरएस) का मैन्यू निम्नलिखित है. सुरक्षा एवं मेडिकल सहायता के लिए यात्री को 1 दबाना है, जो तुरंत कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव से कनेक्ट हो जाता है.

139 डॉयल करने के बाद पूछताछ के लिए यात्री को 2 दबाना है और सब मैन्यू में पीएनआर स्थिति, रेलगाड़ी का आगमन/प्रस्थान, सीटों की उपलब्धता, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग, सिस्टम टिकट कैंसिलेशन, वेक अप अलार्म फैसिलिटी/गंतव्य अलर्ट, ह्वीलचेयर बुकिंग, मील बुकिंग प्राप्त किया जा सकता है. यहीं नहीं, कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव से बात करने के लिए यात्री * (एस्टेरिस्क) दबाएं.