होम

धरती पर रहने वाला इकलौता जीव जो कभी मरता नहीं, ये अमर है

ये दुनिया का इकलौता जीव है जो कभी मरता नहीं है. इसलिए इसकी उम्र का सही-सही अंदाजा नहीं लगाया जा सकता. इस जीव की खासियत ये हैं कि सेक्सुअली मेच्योर होने के बाद वापस बच्चे वाली स्टेज में आ जाता है. उसके बाद वापस फिर से विकसित होता है. ऐसा उसके साथ हमेशा होता रहता है. इसलिए बायोलॉजिकली ये कभी नहीं मरता. आइए जानते हैं इस जीव के बारे में…

इस जीव का नाम है टूरिटॉपसिस डॉर्ह्नी (Turritopsis Dohrnii). ये जेलीफिश की एक प्रजाति है, इसे अमर जेलीफिश (Immortal Jellyfish) भी कहते हैं. इनक आकार बेहद छोटा होता है. ये जब पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं तब इनके शरीर का व्यास 4.5 मिलिमीटर होता है. इनकी लंबाई और चौड़ाई बराबर ही होती है.

युवा टूरिटॉपसिस डॉर्ह्नी (Turritopsis Dohrnii) के 8 टेंटिकल्स यानी सूंड होते हैं. जबकि सेक्सुअली मेच्योर हो चुकी जेलीफिश के 80 से 90 टेंटिकल्स हो सकते हैं. ये आमतौर पर समुद्र की तलहटी में रहते हैं. इनके दो फॉर्म होते हैं. इस जेलीफिश की कई अन्य प्रजातियां भी हैं. जो दुनिया भर के विभिन्न सागरों में पाई जाती हैं.

टूरिटॉपसिस डॉर्ह्नी (Turritopsis Dohrnii) का जन्म प्रशांत महासागर में हुआ. अब ये लगभग सारे सागरों में मिलती हैं. लेकिन ट्रांस-आर्कटिक यात्रा करके दुनिया भर के समुद्रों में फैल गई. इस प्रजाति के दुनियाभर में फैलने का किसी को पता नहीं चला, क्योंकि ये आकार में अत्यधिक छोटे और पारदर्शी होते हैं. स्मिथसोनियन ट्रॉपिकल मरीन इंस्टीट्यूट की साइंटिस्ट डॉ. मारिया मिगिलेटा ने कहा कि इसने चुपचाप पूरी दुनिया में अपना साम्राज्य फैला लिया है.

आमतौर पर टूरिटॉपसिस डॉर्ह्नी (Turritopsis Dohrnii) समुद्र में कितने दिनों तक जीवित रहता है. यह तो बताया गया है लेकिन यह मरता नहीं है. यह खुद को वापस नए रूप में बदल लेता है इसलिए इसकी कोई उम्र नहीं होती लेकिन छोटी सी लाइफ साइकिल होती है. अगर समुद्र का तापमान 20 से 22 डिग्री है तो ये 25 से 30 दिनों में वयस्क होकर वापस बच्चा बना जाते हैं. अगर समुद्र का तापमान 14 से 25 डिग्री है तो ये 18 से 22 दिन में ही सेक्सुअली मेच्योर होकर वापस बच्चा बन जाते हैं.

ज्यादातर जेलीफिश की उम्र तय होती है. कुछ घंटों जिंदा रहती हैं, कुछ महीनों तक. हर प्रजाति की जेलीफिश की उम्र तय होती है. लेकिन टूरिटॉपसिस डॉर्ह्नी (Turritopsis Dohrnii) इकलौती ऐसी प्रजाति है, जिसे अमरता प्राप्त है. ये वयस्क (Medusae) होने के बाद वापस बच्चा (Polyp) स्टेट में चली जाती है. इसके लिए इसके शरीर में खास तरह की कोशिकाएं होती हैं.