होम

कोरोना टीका: घर बैठे करें रजिस्ट्रेशन, वैक्सीन लगने पर ऐसे पाएं ऑनलाइन सर्टिफिकेट

देश में 8 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना की वैक्सीन लग चुकी है. इनमें से करीब एक करोड़ लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है. वहीं अब 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी कोरोना का टीका लगाया जा रहा है. लेकिन लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं. कैसे ऑनलाइन वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करें? वैक्सीन लगवाने के बाद ऑनलाइन कैसे वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करें?

आप घर बैठे अपने मोबाइल से कोरोना टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. और फिर टीका लगने के बाद खुद वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र भी मोबाइल या फिर कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं. इसकी प्रक्रिया बेहद आसान है. आज हम आपको स्टेप-बाय-स्टेप रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के बारे में बताने वाले हैं.

दरअसल, जिन लोगों को टीका लगाया जा रहा है, उनके लिए यह बेहद जरूरी है कि वो अपने पास वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट रखें. ताकि आगे जरूरत पड़ने पर उसे आप दिखा सकें. कहीं यात्रा के दौरान सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ जाती है. सबसे पहले टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के बारे में आपको बताते हैं.

कोरोना वैक्सीन के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आप अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में www.cowin.gov.in लिंक को ओपन करें. रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर और आधार, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे पहचान पत्र की जरूरत होती है.

www.cowin.gov.in लिंक ओपन करने के बाद (Register/Sign in Yourself) पर क्लिक करें. उसके बाद मोबाइल नंबर मांगा जाएगा, जिसे डालते ही मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे वेरीफाई करने के बाद कोरोना टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. CoWIN पर रजिस्ट्रेशन के बाद आपको मोबाइल पर मैसेज के जरिए पूरी जानकारी मिल जाएगी. जिसमें एक रेफ्रेंस आईडी भी मिलेगी, जिसे संभालकर रख लें.

आप अपने अलावा तीन और लोगों के लिए अपने रजिस्ट्रेशन से कोरोना टीकाकरण की बुकिंग कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद www.cowin.gov.in पर ही आपको नीचे दिख जाएगा कि आप जहां रहते हैं, उसके आसपास कहां-कहां कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. इसी वेबसाइट की मदद से आप अपने टीका के लिए दिन, समय और स्थान तय कर सकते हैं.

वैक्सीन लगने के बाद सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के तरीके

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने का बेहद आसान तरीका है. इसे आप CoWin वेबसाइट या ऐप के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं. जब आप टीका लगवा लें, तो फिर रेफ्रेंस आईडी या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की मदद से cowin.gov.in या आरोग्य सेतु ऐप या फिर डिजी लॉकर से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

अगर आपके मोबाइल में CoWin ऐप है तो फिर बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी डालनी होगी. इसके बाद सर्च करें और सर्टिफिकेट डाउनलोड करें. आप सीधे इस लिंक (https://selfregistration.cowin.gov.in/vaccination-certificate) पर क्लिक करके भी सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

Aarogya Setu ऐप से कैसे करें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड

अगर आप Aarogya Setu ऐप की मदद से वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो फिर सबसे पहले अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करना होगा. इसके बाद ऐप को ओपन करें. फिर Cowin पर क्लिक करें. इसके बाद वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट विकल्प पर टैप करें.

आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएंगी. रजिस्ट्रेशन के वक्त जो बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी मिली होगी, उसे डालें और फिर Get Certificate बटन पर क्लिक सर्टिफिकेट डाउनलोड करें. मुख्य तौर में टीका लगवाने के बाद आरोग्य सेतु ऐप से सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए Aarogya Setu ऐप का लेटेस्ट वर्जन, बेनिफिशियरी रेफरेंस आईडी और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होगी.