होम

हेरा फेरी के ‘चमन झिंगा’ ने की हैं 300 से ज्यादा फिल्में, जॉनी लीवर की रहे हैं इंस्पिरेशन

एक्टर का नाम इंडस्ट्री में बड़े सम्मान से लिया जाता है. फिल्म में उन्हें बड़ी लंबी लेंथ के रोल्स नहीं मिले मगर जैसे रोल्स उन्हें मिले उसमें उन्होंने अपने अभिनय की छाप छोड़ी और सभी को इंप्रेस किया.

किसी के भी जीवन में किसी को हंसाना एक बड़ा काम माना जाता है. बॉलीवुड में न जाने कितने सितारे ऐसे हैं जिन्होंने अपनी एक्टिंग और ह्यूमर से फैंस को हंसा-हंसा कर लोटपोट कर दिया. इसी फहरिश्त में एक नाम दिनेश हिंगो का भी है. 4 दशक से भी ज्यादा लंबे करियर में दिनेश हिंगो ने ढेर सारी फिल्मों में काम किया. कुछ फिल्मों में वे सपोर्टिंग रोल में नजर आए मगर अधिकतर फिल्मों में वे कॉमिक रोल प्ले करते नजर आए. एक्टर का नाम इंडस्ट्री में बड़े सम्मान से लिया जाता है. फिल्म में उन्हें बड़ी लंबी लेंथ के रोल्स नहीं मिले मगर जैसे रोल्स उन्हें मिले उसमें उन्होंने अपने अभिनय की छाप छोड़ी और सभी को इंप्रेस किया.

दिनेश हिंगो का जन्म 13 अप्रैल, 1940 को बरोदा में हुआ था. एक्टर ने साल 1967 में तकदीर फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की. एक्टर को अपने हंसी के यूनिक अंदाज के लिए जाना जाता है. शायद ही कोई ऐसा एक्टर हो जो अपनी सिर्फ हंसी से ही ऐसे लोगों को हंसा देता हो. अधिकतर फिल्मों में वे पारसी बिजनेसमैन बनते नजर आए. एक्टर ने कोरा कागज, तुम्हारे लिए, खानदान, लेडीज टेलर, नमक हलाल, श्रीमान श्रीमती, लाखों की बात, रक्त बंधन, वफादार, लवर बॉय, अनुभव, खुदगर्ज, सुपरमैन, इमानदार, किसन कन्हैया, हनीमून, फूल और अंगार, किंग अंकल, गोपी किसन, करण अर्जुन और गुप्त जैसी 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

जॉनी लीवर की मदद की

मगर उनके करियर का सबसे यादगार रोल बाद की कुछ फिल्मों से मिले जिसे आज की जनरेशन भी ज्यादा रिलेट कर सकती है. फिल्म खूबसूरत, बादशाह, दुल्हे राजा, हेरा फेरी, इंडियन, नो एंट्री, हमराज, फिर हेरी फेरी और बी केयरफुल जैसी फिल्में शामिल हैं.

एक्टर को हेरा फेरी में चमन झिंगा के रोल के लिए खूब सराहना मिली थी और ये नाम भी काफी पॉपुलर हो गया. एक्टर कई सारे बड़े कॉमेडयन्स की प्रेरणा रहे हैं. जॉनी लीवर ने एक इंटरव्यू में कहा था कि दिनेश हिंगो ने ही करियर की शुरुआत में उन्हें परफॉर्म करने के लिए स्टेज दिया. बता दें कि खुद दिनेश भी स्टेज शोज करने के लिए जाने जाते थे. एक्टर ने पिछले कुछ 4-5 सालों से तो किसी फिल्म में काम नहीं किया है. मगर उनके फैंस जरूर उन्हें स्क्रीन पर फिर से एक बार ठहाके लगाते हुए देखना चाहेंगे.