होम

नोएडा पुलिस की बड़ी पहल, मंदिर और मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर कोरोना के खिलाफ कर रहे जागरूक

गौतमबुद्धनगर के मंदिर और मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर से कोरोना के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है. सुबह-शाम मस्जिद से मौलाना और मंदिर के पुजारी खास संदेश प्रसारित करते हैं. जिसमें लोगों को कोरोनावायरस से बचाव के उपायों की जानकारी देते हैं.

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कोरोना वायरस तेजी से अपना पैर पसार रहा है. ऐसे में नोएडा पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए मंदिर और मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर का उपयोग किया है. नोएडा पुलिस के कमिश्नर आलोक कुमार सिंह ने इन लाउडस्पीकर को कोरोना के लिए एक बड़े हथियार की तरह इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. गौतमबुद्धनगर के मंदिर और मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर से कोरोना के खिलाफ लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

सुबह-शाम मस्जिद से मौलाना और मंदिर के पुजारी खास संदेश प्रसारित करते हैं. जिसमें लोगों को कोरोनावायरस से बचाव के उपायों की जानकारी देते हैं. नोएडा पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया नोएडा में कोरोनावायरस तेज़ी से फैल रहा है जिस के बचाव के साथ-साथ बचाव के लिए किए जाने वाले उपाय भी जानना बेहद जरूरी हैं. इसलिए मस्जिद मंदिरों के लाउडस्पीकर से कोरोना के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. उनका कहना है कि इन हालात में ‘पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम’ बड़ा कारगर हथियार है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, दनकौर, रबूपुरा, जेवर, जहांगीरपुर और बिलासपुर समेत जिले के हर गांव में मंदिर और मस्जिद पर लाउडस्पीकर लगे हुए हैं.

आम तौर पर मंदिरों में इनका उपयोग सुबह-शाम आरती के लिए किया जाता है. दूसरी ओर मस्जिदों में पांच वक्त की अजान लाउडस्पीकर के जरिए लोगों तक पहुंचाई जाती है. ऐसे में यह ‘पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम’ कोरोना संक्रमण के खिलाफ बड़ा कारगर साबित हो सकता है. नोएडा पुलिस कमिश्नर ने इस काम को जारी करने के लिए जिले के तमाम मंदिर मस्जिदों के पुजारी और इमामों से बातचीत की और उन्हें समझाया कि लोगों को कोरोना के लिए जागरूक करना बेहद ज़रूरी है जो कि एक पुण्य का काम है.

अब जिलेभर के कई मंदिर और मस्जिदों से दिन में कई बार कोरोना के खिलाफ जागरुकता संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं. लाउडस्पीकर के जरिए कस्बों, गांवों और शहरों में लोगों को मास्क लगाने के लिए हिदायत दी जा रही है. सार्वजनिक स्थानों पर उचित दूरी बरतने के लिए कहा जा रहा है. नियमित रूप से साबुन से हाथ धोने और सैनिटाइजर लगाने की अपील लोगों से की जा रही है.