होम

खाली करवाए जाएंगे इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉस्टल, कोविड अस्पताल में हो सकते हैं तब्दील

जारी किए गए पत्र में तमाम छात्रों से अपील की गई है कि वे हॉस्टल को खाली करें. बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्वविद्यालय को लगता है कि आने वाले दिनों में हॉस्टलों को भी अस्थाई तौर पर अस्पतालों में तब्दील किया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश में जिस तेजी से कोरोना पैर पसार रहा है, उसे देखते हुए अब निर्णायक फैसले लिए जा रहे हैं. कई स्थानों को कोविड सेंटर में बदलने की तैयारी हो रही है. लखनऊ में भी 1000 बेड वाला अस्पताल बनाने का फैसला लिया गया है. अब खबर आ रही है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉस्टलों को कोरोना वार्ड में बदलने की तैयारी है, पत्र भेजकर छात्रावास खाली कराने की अपील की गई है. कुलपति के निर्देश पर डीएसडब्ल्यू को पत्र भेजकर हॉस्टल खाली कराने को कहा गया है.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉस्टल खाली करने की अपील

जारी किए गए पत्र में तमाम छात्रों से अपील की गई है कि वे हॉस्टल को खाली करें. बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्विद्यालय को लगता है कि आने वाले दिनों में हॉस्टलों को भी अस्थाई तौर पर अस्पतालों में तब्दील किया जा सकता है. पत्र में लिखा गया है- बढ़ते मामलों और अस्पताल में बेड की कमी की बात कही गई है,और प्रदेश में डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट लागू है और ये एक्ट आपदा से निपटने के लिए लगाया गया है. क्योंकि अस्पतालों में बेड की कमी देखने को मिल रहीं है ,इसलिए हॉस्टलों को अस्थाई तौर पर अस्पतालों में तब्दील किया जाए. वही कोरोना के चलते इलाहाबाद विश्वविद्यालय की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड़ में कर दी हैं और सुरक्षा की वजह से छात्र घर पर सुरक्षित रहें,और हॉस्टल खाली करें.

लखनऊ में 1000 बेड वाला अस्पताल

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में कोरोना की स्थिति विक्राल रूप ले चुकी है. कई जगहों से बेड ना मिलने और ऑक्सीजन की कमी जैसी खबरें सुनने को मिल रही हैं. उसे देखते हुए सरकार भी अब एक्शन मोड में आई है. शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों, सीएमओ और टीम-11 के सदस्यों साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. सबसे बड़ा फैसला तो ये लिया गया है कि अब लखनऊ में एक 1000 बेड वाला अस्पताल बनाया जाएगा. वहीं ये भी स्पष्ट कर दिया गया है कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों का भी पूरा ध्यान रखा जाए और उनकी सेहत पर भी लगातार नजर बनी रहे.

कोरोना के खिलाफ जीत निश्चित: योगी

वैसे सीएम की तरफ से उम्मीद जताई गई है कि कोरोना के खिलाफ जारी इस जंग में जीत जरूर मिलेगी. समीक्षा बैठक में सीएम ने जोर देकर कहा है- उत्तर प्रदेश के पास कोविड प्रबंधन का बेहतरीन अनुभव है. हमारी नीति और नीतियों को वैश्विक स्तर पर सराहना मिली है. कोविड-19 की इस लड़ाई में हमारी जीत निश्चित है. प्रदेश के प्रत्येक नागरिक की इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है. कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन सभी के हित में है. मास्क, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी को हमें अपनी जीवनशैली में शामिल करना होगा.

दिशा निर्देश जरूर जारी किए गए हैं, लेकिन स्थिति को देखते हुए सरकार ने रविवार को लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है. जरूरी सेवाओं को छोड़कर तमाम तरह की मूवमेंट पर पाबंदी लगाई गई है. जोर दिया जा रहा है कि कोरोना की इस चेन को तोड़ा जाए और बढ़ते मामलों पर अंकुश लगे.