होम

लॉकडाउन‌ लगते ही मजदूरों का पलायन, कहीं कोरोना का खतरा न बढ़ा दे भीड़ की भगदड़

दिल्ली में लॉकडाउन की आज पहली सुबह है. बाजार, मॉल, सब बंद रहेंगे लेकिन रेलवे स्टेशन के बाहर की सड़कों पर आज भी भीड़ है. प्रवासी मजदूरों ने सोमवार शाम से ही पलायन शुरू कर दिया है. दिल्ली में सिर्फ 6 दिन का लॉकडाउन है, पर मजदूरों को भरोसा नहीं है कि सब कुछ जल्दी सही हो जाएगा. हर कोई खौफ में है और जल्द से जल्द अपने घर पहुंचना चाहता है. बस अड्डों पर भारी संख्या में प्रवासी मजदूर घर वापस जाने के लिए उमड़ पड़े. आनंद विहार बस अड्डे पर खूब भीड़ दिखाई दे रही है और गाजियाबाद के कौशांबी बस अड्डे से यूपी और बिहार जाने वाली बसें पूरी भरकर जा रही हैं. जिसकी वजह से कोरोना के फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ गया है.

भीड़ की वजह से लोगों को बसों पर लटककर या बसों की छतों पर चढ़कर अपने घरों की तरफ जाना पड़ रहा है. ऐसे में हर किसी यह डर सताने लगा है कि कहीं यह भीड़ कोरोना के खतरे को बढ़ा सकती है. क्योंकि बड़ी संख्या में लोगों ने मास्क नहीं लगाया है और सोशल डिस्टेंसिंग नहीं दिख रही है. प्रवासी मजदूरों की इस भीड़ ने एक बार फिर पिछले साल के पलायन की यादें ताजा कर दी हैं.

दिल्ली बॉर्डर पर बसों में यात्री ठसाठस भरे जा रहे हैं. सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर की बात है, लोगों ने मास्क भी नहीं लगाया है. ऐसे में वायरस कैरियर होने का खतरा पहले से ज्यादा बढ़ गया है. लोग घर जाने के लिए प्राइवेट बसों के दफ्तरों के बाहर लंबी-लंबी लाइनों में लगे हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन का ऐलान जैसे किया, उसी के बाद से आनंद विहार बस अड्डे से अपने-अपने शहरों की ओर लौटने वाले मजदूरों का रेला लग गया. रात होते-होते हजारों की संख्या में मजदूर आनंद विहार और गाजियाबाद के कौशांबी बस अड्डे पर नजर आए.

दिल्ली में एक बार कोरोना ने अपना आतंक दिखाना शुरू कर दिया है, रोज रिकॉर्डतोड़ मामले सामने आ रहे हैं. अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड्स की कमी है. लोगों को इलाज के लिए दर- दर भटना पड़ रहा है. इसलिए कोरोना की चेन तोड़ने के लिए दिल्ली सरकार को 6 दिन का लॉकडाउन लगना पड़ा, जो 26 अप्रैल तक जारी रहेगा. सीएम केजरीवाल ने लोगों से अपील की है यह लॉकडाउन सिर्फ 6 दिनों का ही है, बावजूद इसके मजदूर बड़ी तदाद में पलायन कर रहे हैं.

यूपी बॉर्डर पर बसों में यात्री भरे पड़े हैं, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर कोई लोगों के चेहरे पर मास्क तक नहीं लगे दिखा. ऐसे में वायरस के फैलने का खतरा पहले से ज्यादा बढ़ गया है. लोग घर वापस जाने के लिए बसों की छतों पर जगह तलाशते हुए भी दिखाई दिए.