चिंतनदेश

दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट, राजीव गांधी अस्पताल में सिर्फ 2 घंटे का स्टॉक

राजधानी दिल्ली के कई अस्पताल इस वक्त ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं. कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, तो वहीं अस्पतालों के पास कुछ घंटों का ऑक्सीजन बाकी है.

देश की राजधानी दिल्ली इस वक्त कोरोना महामारी के कारण सबसे बुरे दौर से गुजर रही है. दिल्ली में हर दिन हजारों की संख्या में नए केस आ रहे हैं और 200 से लेकर 250 तक की मौतें हो रही हैं. इस बीच अस्पतालों में बेड्स की कमी के साथ-साथ ऑक्सीजन की भी किल्लत है.

हाईकोर्ट ने केंद्र को जमकर फटकारा

बीते दिन मैक्स अस्पताल ऑक्सीजन की किल्लत की शिकायत लेकर हाईकोर्ट पहुंचा, जिसके बाद हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई. दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन मुहैया कराना केंद्र की जिम्मेदारी है, ऐसे में सरकार कैसे इतनी लापरवाह हो सकती है? गिड़गिड़ाइए, उधार लीजिए या फिर चुराइए लेकिन अस्पतालों में ऑक्सीजन लेकर आइए, हम मरीजों को मरता हुआ नहीं देख सकते हैं.

दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार सभी अस्पतालों को ऑक्सीजन मुहैया कराने का निर्देश दिया है. साथ ही जरूरत पड़ने पर इंडस्ट्री की सप्लाई रोकने की भी बात कही है. अदालत ने कहा है कि अभी बात लोगों की जान की है, हर रोज इतने लोग मर रहे हैं.

ऑक्सीजन की कमी के बीच बीते दिन ही केंद्र सरकार ने दिल्ली का कोटा बढ़ाने का फैसला लिया है. दिल्ली को अब 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली में ऑक्सीजन की खपत 600 फीसदी तक बढ़ गई है.

दिल्ली में कोरोना का हाल

आपको बता दें कि दिल्ली में हर रोज़ कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और अब औसत 25 हजार से अधिक केस आ रहे हैं. बीते दिन भी दिल्ली में 25 हजार के करीब ही केस आए, जबकि 249 लोगों की मौत हो गई.